Effective Email Marketing Strategies for Beginners(शुरुआती के लिए प्रभावी ईमेल मार्केटिंग रणनीतियाँ)
ईमेल मार्केटिंग निस्संदेह ऑनलाइन मार्केटिंग के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है। अधिकांश व्यवसायों के ई-कॉमर्स पर स्विच करने के साथ, ग्राहकों के साथ जुड़ने और उनके साथ डिजिटल रूप से जुड़ने की उनकी आवश्यकता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ईमेल दर्शकों की व्यस्तता बढ़ाने का एक शानदार तरीका है क्योंकि लोग हर दिन अपने ईमेल की जांच करते हैं।
ईमेल मार्केटिंग वर्तमान दूरस्थ कार्य परिस्थितियों में विशेष रूप से प्रभावी है। यह डिजिटल कनेक्शन को बढ़ावा देता है, जिससे दर्शकों की व्यस्तता बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के लिए ईमेल मार्केटिंग सबसे महत्वपूर्ण उपकरण बन जाता है। ईमेल मार्केटिंग का उपयोग मुख्य रूप से व्यवसायों द्वारा उत्पादों को बढ़ावा देने, समाचार पत्र भेजने और अपने ब्रांड की नैतिकता को मुखर करके ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है।
व्यवसाय अपने संदेश को दर्शकों तक पहुँचाते हुए रणनीति बनाने और अपने ROI को बढ़ाने के लिए ईमेल अभियानों को स्वचालित करने पर विचार कर सकते हैं। व्यवसायों को सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करते हुए सही रणनीति विकसित करने से पूरे अभियान की प्रभावशीलता बढ़ सकती है।
जब व्यवसाय बुद्धिमान ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों को अपनाते हैं, तो वे उन्हें अधिक क्लिक दर प्राप्त करने में मदद करते हैं और ग्राहकों के उन पर काम करने की संभावना बढ़ाते हैं। हालांकि, ईमेल मार्केटिंग टूल के साथ सही रणनीतियों के संयोजन से उन्हें अपने अभियानों के लिए बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलती है।
निम्नलिखित कुछ प्रभावी ईमेल मार्केटिंग रणनीतियाँ हैं जो शुरुआती लोगों को अपने अभियान में सफल होने में मदद करती हैं:
अपने ग्राहकों को विभाजित करें( Segment your Subscribers)
महत्वपूर्ण ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है अपने ग्राहकों को विभाजित करना, जो उन्हें विशिष्ट मानदंडों के आधार पर छोटे समूहों में तोड़ रहा है, जो आपको अपने ग्राहकों को अधिक प्रासंगिक ईमेल भेजने में सक्षम बनाता है।
विभाजन ईमेल खोलने की बढ़ी हुई दर के साथ व्यवसायों की मदद करता है और आपके अभियान को सफल बनाने के लिए आपकी क्लिक-थ्रू दरों को बढ़ाता है। अपने ग्राहकों को विभाजित करने से आप अधिक राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं।
Ø अपने ईमेल को निजीकृत करने पर विचार करें(Consider Personalizing your Email)
चूंकि ईमेल मार्केटिंग अभियान के एक भाग के रूप में भेजे गए अधिकांश ईमेल स्वचालित होते हैं और स्पैमयुक्त दिखते हैं, निजीकरण की कमी के परिणामस्वरूप अधिकांश ईमेल स्पैम फ़ोल्डर में समाप्त हो जाएंगे और ग्राहकों द्वारा खोले जाने की संभावना कम होगी। ईमेल मार्केटिंग टूल ग्राहकों की रुचियों और प्राथमिकताओं को खोजने में मदद करते हैं।
इसलिए, आपके ईमेल का निजीकरण प्रमुख मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है। कंपनियां ग्राहकों के ऑनलाइन व्यवहार पैटर्न का विश्लेषण करने और उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर लक्षित ईमेल भेजने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन का लाभ उठा सकती हैं।
उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को लागू करना ग्राहकों का विश्वास हासिल करने के शानदार तरीकों में से एक है। जब लोग अन्य ग्राहकों को आपके उत्पाद या सेवा के बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया देखते हैं, तो वे आपके ब्रांड और सेवाओं पर भरोसा करने की अधिक संभावना रखते हैं।
इसलिए, अपने उत्पादों या सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों के सर्वेक्षण परिणामों, ग्राहक समीक्षाओं या तस्वीरों को शामिल करना और इसके आगे एक सीटीए बटन शामिल करना आपके ईमेल के साथ ग्राहक जुड़ाव बढ़ाने की एक शानदार रणनीति है।
Ø सभी प्लेटफ़ॉर्म पर अपने ईमेल ऑप्टिमाइज़ करें(Optimize your Emails Across All Platforms)
सभी प्लेटफार्मों के लिए अपने ईमेल को अनुकूलित करना व्यवसायों के लिए आवश्यक ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है। मोबाइल के बढ़ते उपयोग के साथ, विपणक को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि ग्राहकों को मोबाइल और डेस्कटॉप का उपयोग करते समय समान स्तर का अनुभव प्राप्त हो रहा है।
आपके ईमेल को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कुछ टिप्स हैं:
छोटी विषय पंक्ति का उपयोग करना
छोटी छवियों का उपयोग करना
ईमेल प्रारूप को सरल रखना
CTA बटन को बड़ा और अधिक स्पष्ट बनाना
स्पैमी शब्दों से बचें
Ø अपने ईमेल को अधिक इंटरैक्टिव बनाएं(Make your Emails more Interactive)
इंटरएक्टिव मार्केटिंग ग्राहकों की व्यस्तता बढ़ाने के शानदार तरीकों में से एक है। ईमेल मार्केटिंग अभियानों में इंटरैक्टिव मार्केटिंग को शामिल करना सबसे लोकप्रिय चलन है और अब अधिक कंपनियों द्वारा इसका अनुसरण किया जा रहा है।
अपने ईमेल को इंटरैक्टिव बनाने के कुछ आसान तरीके हैं:
चुनाव और सर्वेक्षण सहित
स्पष्ट सीटीए विकल्प सहित
GIF और होवर-ओवर इमेजरी सम्मिलित करना
उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन
सरलीकरण तत्व सम्मिलित करना
इंटरएक्टिव ईमेल ग्राहकों को जोड़ने का एक शानदार तरीका है। हालाँकि, उन्हें अपने व्यवसाय और उद्योग के लिए प्रासंगिक रखना आवश्यक है।
Ø ग्राहक प्रशंसा ईमेल भेजें(Send Customer Appreciation Emails)
ग्राहक प्रशंसा ईमेल भेजना आपके अभियानों को वैयक्तिकृत करने का दूसरा रूप है। ग्राहक प्रशंसा ईमेल भेजना जैसे कि नियमित ग्राहकों को शीघ्र पहुंच आमंत्रण या साधारण ग्रीटिंग ईमेल उन्हें मूल्यवान महसूस कराते हैं।
ग्राहकों का विश्वास हासिल करने और ग्राहकों की वफादारी बढ़ाने के लिए व्यवसायों को अपने ईमेल मार्केटिंग अभियान में इस रणनीति को अपनाने पर विचार करने की आवश्यकता है।
संगठनों को अपने मार्केटिंग प्रयासों में सफल होने के लिए अपने ईमेल मार्केटिंग अभियान में सही ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों और उत्पादकता बढ़ाने वाले टूल को शामिल करने पर विचार करने की आवश्यकता है।
ईमेल मार्केटिंग व्यवसायों के लिए महान ऑनलाइन मार्केटिंग टूल में से एक बनी रहेगी क्योंकि यह लगातार अभियान के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम प्रदान करती है। इसलिए, विपणक को अद्यतन करने और अपने ईमेल मार्केटिंग अभियानों में नए बदलावों को शामिल करने की आवश्यकता है ताकि ग्राहकों को अधिक प्रतिक्रियाशील बनाया जा सके और व्यवसाय के समग्र प्रदर्शन में सुधार किया जा सके।
Source: onpassive.com
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