Top Ways to Boost Chatbot Engagement(चैटबॉट जुड़ाव बढ़ाने के शीर्ष तरीके)

 Top Ways to Boost Chatbot Engagement(चैटबॉट जुड़ाव बढ़ाने के शीर्ष तरीके)



विशिष्ट शोध के अनुसार, कम इंटरैक्शन वाले बॉट को केवल 35-40% प्रतिक्रियाएँ प्राप्त होती हैं, जबकि गुणवत्ता वाले बॉट को 80-90 प्रतिशत प्रतिक्रियाएँ प्राप्त होती हैं।

चैटबॉट जुड़ाव बढ़ाने के तरीके(Ways to Increase Chatbot Engagement)

यदि आप देखते हैं कि आपकी अधिकांश चैट बिक्री के बिना समाप्त हो जाती हैं, या यदि आप जुड़ाव बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां आपके चैटबॉट जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए कुछ आजमाई हुई तकनीकें हैं।

 २४/७ ग्राहक सेवा( 24/7 Customer Service)

उपभोक्ताओं को जोड़ने के लिए चैटबॉट का उपयोग करने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि वे दिन में 24 घंटे, सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध हैं।  आपके ग्राहक सेवा प्रतिनिधि सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध नहीं हो सकते।  यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास 24/7 सहायता प्रदान करने के लिए कई शेड्यूल पर काम करने वाली टीमें हैं, तो वेतन और ओवरहेड जल्दी जुड़ जाएगा।  इस समस्या से निपटने के लिए चैटबॉट एक कम लागत वाला, उच्च प्रभाव वाला तरीका है।

आपके सामान्य सेवा घंटों के अलावा, आपके ग्राहकों के पास प्रश्न या समस्याएँ हो सकती हैं।  भले ही आपकी कस्टमर केयर टीम अनुपस्थित हो, आप चैटबॉट का उपयोग करके उन्हें उत्तर और समाधान दे सकते हैं।

 शीघ्र समाधान प्रदान करें(Provide Prompt Solutions)

ग्राहक सेवा से संपर्क करने वाले कई ग्राहकों के पास प्रतिक्रिया या समाधान की प्रतीक्षा करने के लिए अधिक समय नहीं होता है।  लंबे समय तक फोन रखने का समय और खराब ईमेल प्रतिक्रिया समय ग्राहक के अनुभव को काफी कम कर सकता है।

यह विशेष रूप से हानिकारक है क्योंकि 82% ग्राहक अपनी बिक्री या विपणन पूछताछ के लिए त्वरित प्रतिक्रिया की आशा करते हैं।  जब ग्राहक सेवा प्रश्नों की बात आती है, तो 90 प्रतिशत त्वरित उत्तर की आशा करते हैं।

चैटबॉट्स के पास आपकी समस्याओं के बारे में बात करने और समाधान प्राप्त करने के लिए कोई प्रतीक्षा समय नहीं है।  यह त्वरित प्रतिक्रिया समय को सक्षम बनाता है, जिससे ग्राहक सेवा चिंताओं का त्वरित समाधान होता है।  इससे पहले कि आप परेशान हों, आप अपने उपभोक्ताओं को तुरंत शामिल कर सकेंगे।

वास्तव में, LogMeIn शोध के अनुसार, 74 प्रतिशत ग्राहकों का मानना ​​है कि चैटबॉट के साथ चैटबॉट संचार उन्हें तेजी से प्रतिक्रिया और अधिक महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

● सरल प्रश्नों के सटीक उत्तर दें(Answer Simple Questions Accurately)

ग्राहक अपनी वापसी या शिपिंग नीतियों, उत्पाद सुविधाओं आदि के बारे में जानकारी जैसी बुनियादी पूछताछ के लिए त्वरित प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।  इसलिए फोन पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने के लिए ईमेल भेजना या कई मिनट इंतजार करना एक अच्छा विचार नहीं है।  ऐसे मामलों में, चैटबॉट बिना किसी प्रतीक्षा के त्वरित और सटीक प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं।

आमतौर पर, व्यवसाय सरल और लगातार पूछताछ के लिए पूर्व-क्रमादेशित उत्तरों और दिशानिर्देशों के साथ चैटबॉट बनाते हैं।  इसके अलावा, AI और मशीन लर्निंग से चलने वाले चैटबॉट उपलब्ध हैं।  ये चैटबॉट विकसित हो सकते हैं और अपनी उत्तर सटीकता में सुधार करने के लिए समय के साथ सीख सकते हैं।  ग्राहक अपने प्रश्नों के विशिष्ट उत्तर चाहते हैं।  इसलिए वे उपभोक्ता चैटबॉट जुड़ाव को बेहतर बनाने के लिए उत्कृष्ट हैं।

● व्यक्तिगत सेवा अनुभव प्रदान करना(Providing Personalized Service Experience)

चैटबॉट मानव एजेंटों की तुलना में कई लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें से एक यह है कि वे रोबोट हैं।  इसका मतलब है कि वे पलक झपकते ही भारी मात्रा में डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं।  वे आपके सीआरएम से क्लाइंट की जानकारी और इतिहास को खींचने में सक्षम होंगे और उनके पिछले इंटरैक्शन के लिए प्रासंगिक एक अनुरूप उत्तर के साथ प्रतिक्रिया देंगे।  यह महत्वपूर्ण है, यह देखते हुए कि मानव एजेंटों को सबसे प्रासंगिक जानकारी का पता लगाने के लिए आपके क्लाइंट डेटाबेस के माध्यम से समय बिताना चाहिए।

● उत्पादों/सेवाओं का क्रॉस-प्रमोशन(Cross-Promotion of Products/Services)

चैटबॉट आपको निर्बाध रूप से क्रॉस-प्रमोशन की अनुमति देकर आपके उपभोक्ताओं को जोड़ने में भी मदद कर सकते हैं।  वे इसे एक प्राकृतिक, गैर-दखल देने वाले तरीके से कर सकते हैं जो वर्तमान प्रवचन के लिए प्रासंगिक है।

मान लें कि कोई उपभोक्ता किसी विशेष उत्पाद विशेषता के बारे में अधिक जानना चाहता है।  चैटबॉट उन्हें एक उच्च गुणवत्ता वाले ब्लॉग लेख या वेबसाइट पर भेज सकता है जो इस फ़ंक्शन को विस्तार से बताता है।  कुछ परिस्थितियों में, चैटबॉट यह तय कर सकता है कि संबंधित वस्तुओं या सेवाओं का क्रॉस-प्रमोशन उपयुक्त है जो एक ग्राहक के पास वर्तमान में है।

निष्कर्ष(Conclusion)

जैसा कि आपने देखा, चैटबॉट विभिन्न तरीकों से उपभोक्ताओं के साथ अधिक सफलतापूर्वक जुड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं।  यहां तक ​​कि जब आपका स्टाफ उपलब्ध नहीं होता है, तब भी वे त्वरित उपचार और प्रतिक्रिया प्रदान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।  वे एक अनुकूलित अनुभव की पेशकश करने और अत्यंत प्रासंगिक जानकारी या सामान को क्रॉस-प्रमोशन करने में भी उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे आपके ग्राहक, उत्पाद और सामग्री डेटाबेस तक तुरंत पहुंच सकते हैं।

इसलिए बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करना शुरू करने और अपनी कंपनी को फलते-फूलते देखने के लिए ONPASSIVE द्वारा ओ-चैट का लाभ उठाएं।  ONPASSIVE चैटबॉट के बारे में अधिक जानने के लिए, हमसे संपर्क करें।

Source: onpassive.com

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