Advantages Of Artificial Intelligence In Marketing(मार्केटिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदे)
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पहले से ही हमारी इंटरनेट गतिविधियों पर प्रभाव डाल रहा है। मैसेजिंग की दुनिया में चैटबॉट्स की शुरुआत के साथ, मार्केटिंग ट्रेंड्स बिक्री पेशेवरों को बदलने के लिए एआई का लाभ उठाते हैं। फिर भी, AI आज और भविष्य में कई तरह से इंटरनेट व्यवहार को प्रभावित करेगा।
कई व्यवसाय और विपणन विभाग जो उनका समर्थन करते हैं, ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाने के साथ-साथ परिचालन दक्षता को बढ़ावा देने के लिए चतुर प्रौद्योगिकी समाधानों को जल्दी से लागू करते हैं। विपणक इन प्लेटफार्मों का उपयोग अपने लक्षित बाजार के बारे में अधिक सूक्ष्म और व्यापक दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से प्राप्त जानकारी को बाद में रूपांतरण बढ़ाने के लिए और साथ ही मार्केटिंग टीमों के प्रयास को कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
आइए मार्केटिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग पर एक नज़र डालें।
मार्केटिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(Artificial Intelligence in Marketing)
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मार्केटिंग डेटा, विश्लेषण और दर्शकों या आर्थिक पैटर्न के आगे के अवलोकनों को इकट्ठा करने के लिए स्वचालित निर्णय लेता है जो विपणन प्रयासों को प्रभावित कर सकते हैं। एआई का उपयोग अक्सर मार्केटिंग अभियानों में किया जाता है जहां गति महत्वपूर्ण होती है।
AI सिस्टम डेटा और ग्राहक प्रोफाइल के आधार पर ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से जुड़ना सीखता है, फिर उन्हें मार्केटिंग टीम की भागीदारी की आवश्यकता के बिना सही समय पर व्यक्तिगत संदेश देता है, जिससे इष्टतम उत्पादकता सुनिश्चित होती है। कई विपणक अपनी मार्केटिंग टीमों की सहायता करने या कम मानवीय विशेषज्ञता की आवश्यकता वाले अधिक सामरिक कार्यों को करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की ओर रुख करते हैं।
मार्केटिंग अनुप्रयोगों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:
डेटा का विश्लेषण
प्राकृतिक भाषा का प्रसंस्करण
मीडिया की खरीद
स्वचालित निर्णय लेना
सामग्री का निर्माण
रीयल-टाइम में अनुकूलन
शीर्ष एआई मार्केटिंग टूल(Top AI Marketing Tools)
अगर आप अपनी कंपनी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लागू करना चाहते हैं या अपने टेक स्टैक में एक नया एआई मार्केटिंग टूल जोड़ना चाहते हैं, तो यहां सावधानीपूर्वक क्यूरेटेड फ्री और पेड एआई मार्केटिंग टूल की एक सूची है जो आपके मार्केटिंग प्रयासों को तुरंत बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकती है। मार्केटिंग सॉल्यूशंस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कंटेंट मार्केटिंग, पीपीसी, ईमेल मार्केटिंग, क्रिएटिव डिजाइन, बी2बी और अन्य कार्यों से फायदा हो सकता है।
इंस्टा टेक्स्ट एक सरल लेखन और संपादन उपकरण है जो आपकी सामग्री को फिर से लिखने में आपकी सहायता करता है जैसे कि आपको एक पेशेवर के रूप में समझा और देखा जाता है। इंस्टा टेक्स्ट स्टाइल और शब्द चयन में सुधार करके, व्याकरण संबंधी समस्याओं को ठीक करके और इसे इस तरह समृद्ध करके आपकी सामग्री की पठनीयता और समझ को बढ़ाता है कि कोई अन्य समाधान नहीं कर सकता। InstaText समय के एक अंश में लेखों और मार्केटिंग कॉपी के रफ ड्राफ्ट को पॉलिश करना आसान बनाता है।
MarketMuse सामग्री विपणक को मार्केटिंग रणनीति, SEO और सामग्री अनुसंधान पर बहुत समय बचाता है। यह कार्यक्रम यह निर्धारित करने के लिए कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करके आपकी सामग्री की जांच करता है कि कोई पृष्ठ आपके प्राथमिक कीवर्ड से प्रासंगिक है या नहीं। इसके बाद यह खोजशब्द अंतर्दृष्टि और सुधार सुझाव देता है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च खोज रैंक और अधिक जैविक आगंतुक होते हैं। सामग्री उत्पादन एक अन्य क्षेत्र है जहाँ MarketMuse मदद कर सकता है। यदि आप एआई मार्केटिंग प्लेटफॉर्म को एक विषय देते हैं, तो यह एक नई पोस्ट के लिए एक संपूर्ण ढांचा तैयार करेगा, जो प्रासंगिक अनुभागों और शीर्षकों के साथ पूर्ण होगा, शोध चरण के दौरान सामग्री लेखकों को बहुत समय बचाएगा।
व्याकरण एक बुद्धिमान प्रूफरीडिंग कार्यक्रम है। आपके वर्ड प्रोसेसर के स्पेल चेकर के विपरीत, ग्रामरली को आपके ब्राउज़र से जोड़ा जा सकता है और ईमेल और ब्लॉग पोस्टिंग में त्रुटियों को चिह्नित किया जा सकता है। यह एआई मार्केटिंग टूल बुनियादी संपादन के अलावा जुड़ाव, वितरण और स्पष्टता पर सलाह दे सकता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह टूल आपको एक बेहतर लेखक बनने में मदद करेगा।
यह एआई टूल व्याकरण की जांच के अलावा टुकड़े के उद्देश्य के आधार पर सुझावों को अनुकूलित कर सकता है। यह सिफारिशों को निर्देशित करने में सहायता करेगा, जो एक आकस्मिक/मैत्रीपूर्ण लेख के लिए अधिक अनुमोदक हो सकता है लेकिन औपचारिक/शैक्षणिक कार्य के लिए कठिन हो सकता है।
क्या आपने कभी अपनी कंपनी के फेसबुक संदेशों का जवाब देना बंद कर दिया है या एक पूर्णकालिक कर्मचारी की भर्ती करने की आवश्यकता महसूस की है? चैटफ्यूल के चतुर बॉट के साथ, आप इस प्रक्रिया को स्वचालित कर सकते हैं। आप एफएक्यू को स्वचालित करके या जीवंत बिक्री एजेंटों को वार्म लीड जोड़कर, बिना किसी कोडिंग कौशल के, 24 घंटे एक दिन, सप्ताह में सात दिन, संभावनाओं के साथ संलग्न हो सकते हैं। यह प्रसिद्ध टूल सभी Facebook चैटबॉट्स का लगभग आधा हिस्सा है, जो बिक्री बढ़ाने और ग्राहकों की चिंताओं का जवाब देने में सभी आकारों के व्यवसायों की सहायता करता है।
एक और समय लेने वाला काम जिसे अब Yotpo जैसे चतुर समाधानों के साथ स्वचालित किया जा सकता है, ग्राहक समीक्षाओं का प्रबंधन कर रहा है। इसका मॉडरेटिंग टूल उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया और भावनाओं का विश्लेषण करता है, जो आपको आपके उत्पादों और सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए जानकारी प्रदान करता है। इसका उपयोग पिछली ग्राहक समीक्षाओं से प्रासंगिक डेटा खींचकर और संभावित ग्राहकों को प्रस्तुत करके बिक्री बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। Yotpo में इनाम कार्यक्रमों और एसएमएस मार्केटिंग के निर्माण और प्रबंधन में सहायता करने के लिए टूल भी शामिल हैं। यह Shopify, BigCommerce, Magento और अन्य प्रमुख ईकामर्स सिस्टम के साथ काम करता है।
यदि आप एक ईमेल मार्केटिंग टूल की तलाश में हैं, तो ONPASSIVE द्वारा O-Post एक आदर्श विकल्प है। ओ-पोस्ट में विभिन्न विशेषताएं हैं, जिनमें घोषणा अभियान, सूचनाएं और बहुत कुछ शामिल हैं।
हो सकता है कि आपकी कंपनी के पास स्वचालित निर्णय लेने, बिक्री बढ़ाने और ग्राहक व्यवहार का पूर्वानुमान लगाने में आपकी सहायता करने के लिए वास्तविक कृत्रिम बुद्धिमत्ता एप्लिकेशन विकसित करने के लिए नेटफ्लिक्स या Google की स्वचालित निर्णय लेने वाली निधि न हो। भले ही आपका कार्यालय बंद हो, फिर भी आप उपभोक्ता प्रश्नों में सहायता के लिए एक सरल या जटिल मार्केटिंग या बिक्री चैटबॉट बना सकते हैं। आप इस प्रक्रिया में सहायता के लिए आसानी से अपने चैटबॉट को प्रोग्राम कर सकते हैं या मार्केटिंग एजेंसी को किराए पर ले सकते हैं। एआई-निर्मित मार्केटिंग टूल पर स्विच करने के लिए हमसे संपर्क करें।
Source: onpassive.com

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