Make Intelligent Marketing Efforts with AI in Marketing Automation(मार्केटिंग ऑटोमेशन में AI के साथ इंटेलिजेंट मार्केटिंग प्रयास करें)
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की तकनीकी प्रगति इसे सबसे अधिक ट्रेंडिंग तकनीक में से एक बना रही है और प्रौद्योगिकी के लिए विपणक की अपेक्षाओं को बढ़ा रही है।
एआई भविष्य पर राज करेगा क्योंकि कई उद्योग पहले से ही विभिन्न कारणों और उद्देश्यों के लिए इस तकनीक को लागू कर रहे हैं। विपणक और खुदरा विक्रेता अब मार्केटिंग ऑटोमेशन में AI का लाभ उठाने की आशा कर रहे हैं।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विपणक को प्रत्येक ग्राहक के व्यवहार और व्यक्तिगत हितों को समझने की क्षमता प्रदान करता है, जबकि उन्हें अधिक व्यक्तिगत दृष्टिकोण रखने में सक्षम बनाता है।
एआई-पावर्ड मार्केटिंग ऑटोमेशन ब्रांड या मार्केटर्स को कई चैनलों में सही समय पर सही प्राप्तकर्ता को प्रासंगिक और व्यक्तिगत संदेश भेजने की अनुमति देता है।
एआई-पावर्ड मार्केटिंग ऑटोमेशन- मार्केटिंग का भविष्य(AI-powered Marketing Automation- The Future of Marketing)
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मार्केटिंग ऑटोमेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विपणक अब अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और जुड़ाव बढ़ाने के लिए ग्राहक-केंद्रित सामग्री प्रदान करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग कर रहे हैं।
सिरी, गूगल होम या अमेज़ॅन इको जैसी स्पीच रिकग्निशन तकनीकों की शुरूआत अब उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ा रही है। बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए आने वाले भविष्य में ऐसी तकनीकों को और उन्नत किया जाएगा।
मार्केटिंग ऑटोमेशन में एआई उपयोगकर्ताओं को स्थान-आधारित मार्केटिंग के लिए भू-लक्ष्यीकरण की एक अतिरिक्त परत के साथ एक अति-व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है।
मार्केटिंग ऑटोमेशन में विपणक एआई की शक्ति का उपयोग करने वाले कुछ तरीके हैं:
एक वैयक्तिकृत वेबसाइट अनुभव बनाना और प्रदान करना
सामग्री बनाने के लिए चैटबॉट का उपयोग
एआई-संचालित पीपीसी विज्ञापन
पुश सूचनाएं सक्षम करना
ग्राहक जुड़ाव बढ़ाना
स्वचालित छवि पहचान
ग्राहक के व्यवहार पैटर्न को निर्धारित करने के लिए एआई-संचालित अंतर्दृष्टि
एआई-पावर्ड मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल अब विपणक को अपने मार्केटिंग प्रयासों के लिए इस तकनीक को अपनाने और उपयोग करने की अनंत संभावनाएं प्रदान कर रहे हैं।
मार्केटिंग ऑटोमेशन में AI के संयोजन के लाभ(Benefits of combining AI in Marketing Automation)
सभी मार्केटिंग प्रयासों को मैन्युअल रूप से प्रबंधित करना कई संगठनों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है और इसके लिए बहुत सारे संसाधनों की आवश्यकता होती है। इसलिए, मार्केटिंग ऑटोमेशन में AI के संयोजन से मार्केटर्स को जोखिम कम करने और दक्षता बढ़ाने और तेज करते हुए त्रुटि-प्रवण मैनुअल दृष्टिकोण को कम करने में मदद मिल सकती है।
मार्केटिंग ऑटोमेशन में AI को एकीकृत करने के कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं:
विवरण पर पूरा ध्यान देना(Paying Close Attention To Details)
यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक ग्राहक को अविभाजित ध्यान प्रदान करने के लिए क्या आकर्षित करता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वास्तविक समय की अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए ग्राहक के व्यवहार पैटर्न पर आंतरिक और बाहरी डेटा को ट्रैक और अवलोकन करते समय महत्वपूर्ण विवरणों पर पूरा ध्यान देता है।
ग्राहक व्यवहार पैटर्न पर इन महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि के आधार पर विपणक एक अच्छी तरह से परिभाषित अवधारणात्मक अभियान बना सकते हैं।
प्रासंगिक सामग्री बनाना(Creating Relevant Content)
एक बार जब आप ग्राहकों की रुचियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं, तो अगला कदम यह निर्धारित करना होता है कि आपकी वेबसाइट पर किस प्रकार की सामग्री दर्शकों को आकर्षित करेगी। सामग्री में ब्लॉग पोस्ट, श्वेत पत्र, ईबुक, वेबिनार, पॉडकास्ट और अन्य शामिल हो सकते हैं।
मार्केटिंग ऑटोमेशन में AI कंपनियों के लिए उच्च-प्रदर्शन वाले कीवर्ड की पहचान करना आसान बनाता है, जिन्हें साझा की जाने वाली सामग्री में शामिल किया जा सकता है। बेहतर ग्राहक प्रतिक्रिया के लिए इस प्रकार की स्मार्ट सामग्री को साझा किया जा सकता है।
लक्षित लीड जनरेशन(Targeted Lead Generation)
मार्केटिंग ऑटोमेशन में AI विपणक को उच्च रूपांतरण दर की क्षमता वाले लीड की पहचान करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, एआई विशिष्ट ग्राहकों को उनके व्यवहार पैटर्न के आधार पर टचप्वाइंट और सिफारिशें भी प्रदान करता है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लीड जनरेशन को अधिक लक्षित बनाता है; यह विपणक को समग्र लीड गुणवत्ता में सुधार करते हुए आसान लीड पोषण के लिए सक्षम बनाता है।
तेज़ प्रतिक्रिया समय(Faster Response Time)
एआई-पावर्ड मार्केटिंग ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म हाइपर-पर्सनलाइज्ड ईमेल के साथ प्रश्नों को तुरंत स्वीकार कर सकते हैं, जिससे प्रतिक्रिया समय में भारी कमी आती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विपणक को ग्राहकों की जरूरतों, रुचियों, व्यवहार पैटर्न और वरीयताओं पर अंतर्दृष्टि और अवलोकन प्रदान करते हुए ग्राहकों के साथ बातचीत करने का अवसर नहीं जाने देगा।
प्रभावी डेटा संग्रह(Effective Data Collection)
मार्केटिंग ऑटोमेशन में AI विपणक को AI- पावर्ड मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल प्रदान करता है जो सभी संभावित स्रोतों से डेटा एकत्र करने में सक्षम है। यह उन्हें डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ काम करने में सक्षम बनाता है, और एआई-आधारित उपभोक्ता अंतर्दृष्टि कंपनियों को अधिक लाभकारी और विशिष्ट परिणाम देने की अनुमति देगी।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सभी विपणक के लिए एक लाभकारी तकनीक है, और जब एआई को मार्केटिंग ऑटोमेशन के साथ जोड़ा जाता है, तो कंपनियां नाटकीय रूप से अपनी लीड गुणवत्ता में सुधार कर सकती हैं और बेहतर आरओआई उत्पन्न कर सकती हैं।
निष्कर्ष(Conclusion)
मार्केटिंग ऑटोमेशन में AI का संयोजन या एकीकरण संगठनों को अपने मार्केटिंग प्रयासों को सरल स्वचालन नियमों से परे ले जाने की अनुमति देता है और विपणक को बढ़े हुए वैयक्तिकरण के साथ संचार को स्केल करने की अनुमति देता है।
इसलिए कंपनियों को भविष्य के व्यावसायिक अवसरों के लिए तैयार रहने और अपने आरओआई को बढ़ाने के लिए अपने मार्केटिंग अभियानों में एआई-पावर्ड मार्केटिंग ऑटोमेशन को एकीकृत करने की आवश्यकता है।
Source: onpassive.com

No comments:
Post a Comment