How AI Is Changing The Game Of Content Marketing(कैसे एआई कंटेंट मार्केटिंग के खेल को बदल रहा है)

 How AI Is Changing The Game Of Content Marketing(कैसे एआई कंटेंट मार्केटिंग के खेल को बदल रहा है)



प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, सामग्री विपणन में एआई की भूमिका अधिक प्रमुख होती जा रही है।  ऑनलाइन व्यवसायों की बढ़ती मांग के साथ, कई कंपनियां खोज इंजन रैंकिंग में सुधार और व्यावसायिक लाभ को बढ़ावा देने के लिए एआई-आधारित टूल में निवेश करती हैं।  कई सामग्री विपणक पहले से ही अपनी सामग्री अनुशंसाओं में एआई का उपयोग कर रहे हैं ताकि लोगों को उन वेबसाइटों को खोजने में मदद मिल सके जिनकी उन्हें आवश्यकता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिजनेस इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से लेकर नेचुरल लैंग्वेज जेनरेशन (एनएलजी) तक कई तरह से कंटेंट मार्केटिंग में मदद कर रहा है।  जबकि एनएलजी एआई का उपयोग करके तार्किक पाठ प्रदान करने में मदद करता है, बिजनेस इंटेलिजेंस मार्केटर्स को उपयोगकर्ताओं के डेटा की जांच करने और उनके इरादे को समझने और इन अंतर्दृष्टि के आधार पर सामग्री उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है।

सामग्री विपणन में विपणक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने का एक तरीका कीवर्ड का पता लगाने के लिए छवियों का विश्लेषण करना है।  उदाहरण के लिए, यदि किसी विशेष विचार को चित्रित करने के लिए किसी छवि का उपयोग किया जाता है, तो इसका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके विश्लेषण किया जा सकता है।  बेशक, हम टेक्स्ट लिंक के लिए भी यही विश्लेषण कर सकते हैं।

इसके पीछे विचार यह है कि जब कोई इन छवियों या लिंक्स को देखता है, तो वे विषय के बारे में अधिक जानना चाहेंगे।  यह विपणक को विशिष्ट ग्राहकों को लक्षित करने का एक उत्कृष्ट मौका देता है, जो उत्पाद या सेवा की पेशकश करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं।

अधिकांश सामग्री विपणक पहले से ही Google विश्लेषिकी जैसे उन्नत उपकरणों के उपयोग के महत्व से अवगत हैं।  हालांकि, सामग्री विपणक के लिए चाल यह पता लगाना है कि इन उपकरणों का उपयोग उनके लाभ के लिए कैसे किया जाए।

सामग्री विपणन में एआई की भूमिका(The Role of AI in Content Marketing)

प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ सामग्री विपणन में एआई की भूमिका बढ़ रही है।  यह विपणक को सामग्री विपणन की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद कर रहा है और उन्हें अपनी उत्पादकता और मुनाफे को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी सामग्री विपणन रणनीति बनाने में सक्षम बनाता है।

निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जो दिखाते हैं कि एआई कंटेंट मार्केटिंग में गेम-चेंजर की भूमिका कैसे निभा रहा है:

अद्वितीय अनुभव उत्पन्न करने के लिए प्रेडिक्टिव इंटेलिजेंस का उपयोग करना(Using Predictive Intelligence to Generate Unique Experiences)

भविष्य कहनेवाला बुद्धिमत्ता विपणक को अपने व्यवसाय को संरचित रखने में मदद करती है जबकि उन्हें व्यक्तिगत ग्राहकों की मांगों को समझने में सक्षम बनाती है।  यह ग्राहक की जरूरतों और रुचियों के आधार पर सामग्री को वैयक्तिकृत करने में भी सहायक होता है।

प्रेडिक्टिव इंटेलिजेंस विपणक को ग्राहक की यात्रा को समझकर ग्राहकों के समूह के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।  भविष्य कहनेवाला लीड स्कोरिंग के माध्यम से, विपणक ऐसी सामग्री उत्पन्न कर सकते हैं जिसके साथ उपयोगकर्ताओं के जुड़ने की अधिक संभावना है।

इस तरह, एआई-आधारित सामग्री विपणन व्यावसायिक संगठनों को अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के लिए सामग्री की योजना बनाने में सक्षम बनाता है जिससे उन्हें उपयोगकर्ता जुड़ाव के बढ़े हुए स्तर के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलती है।

एआई-पावर्ड इनसाइट्स के साथ क्यूरेटिंग कंटेंट(Curating Content with AI-powered Insights)

आकर्षक सामग्री वितरित करना और क्यूरेट करना विपणक के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है।  हालांकि, एआई-आधारित सामग्री विपणन के साथ, कंपनियां एआई-आधारित सामग्री टूल का उपयोग कर सकती हैं, जो उन्हें सबसे अधिक प्रचलित विषयों पर शोध और पहचान करने में मदद करता है।

विपणक को ऐसी सामग्री बनानी या डिज़ाइन करनी चाहिए जो एक ही समय में प्रासंगिक और आकर्षक दोनों हो।  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनियों को मार्केटिंग फ़नल के प्रत्येक चरण में सबसे अधिक प्रासंगिक सामग्री वितरित करने में सक्षम बनाता है।

एआई-आधारित एल्गोरिदम महत्वपूर्ण ऑडियंस डेटा को परेशानी मुक्त तरीके से एकत्र करने में मदद करते हैं और परेशानी मुक्त तरीके से दर्शकों की व्यस्तता को बढ़ाते हैं।

अधिकतम मूल्य के लिए सामग्री का अनुकूलन(Optimizing Content for Maximum Value)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) में सर्च इंजन की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण होती जा रही है, और एसईओ पर एआई का प्रभाव विपणक को यह सोचने में सक्षम बनाता है कि संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न तत्वों का एक साथ उपयोग कैसे किया जा सकता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग, डेटा ट्रैकिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग को SEO लेंस के माध्यम से बदला जा सकता है, और AI- आधारित कंटेंट मार्केटिंग को पेज रैंकिंग बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के प्रत्येक घटक को सक्षम करने के लिए नियोजित किया जा सकता है।

बुद्धिमान रणनीतियों के लिए डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि(Data-driven Insights for Intelligent Strategies)

एक ठोस सामग्री रणनीति बनाने के लिए अधिकांश सामग्री विपणक आज सामग्री विपणन में एआई पर भरोसा करते हैं।  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उनकी सामग्री प्रदर्शन डेटा का विश्लेषण करके, ट्रेंडिंग विषयों पर सुझाव और सिफारिशें प्रदान करके और एक ठोस सामग्री रणनीति बनाकर डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि प्रदान करके उनकी मदद करता है।

इसलिए, एआई-आधारित सामग्री विपणन रणनीतियाँ कंपनियों को डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं, जो उन्हें अधिक रचनात्मक सामग्री विकसित करने की ओर ले जाती हैं।

सामग्री के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण(Natural Language Processing for Content)

एआई-आधारित सामग्री विपणन विभिन्न अनुप्रयोगों का उपयोग करता है, उत्पादक विवरण से लेकर चैटबॉट टेक्स्ट वार्तालाप और रचनात्मक टेक्स्ट तक।  प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) मानव भाषा को समझने के लिए गहन शिक्षण का उपयोग करता है और विपणक को अधिक पाठकों को प्रेरित करने के लिए प्राकृतिक भाषा निर्माण की प्रक्रिया में मदद करता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, विपणक के लिए समय बचाने और उनकी दक्षता बढ़ाने के साथ-साथ सामग्री बनाने और क्यूरेट करने पर एक मजबूत प्रभाव डालकर सामग्री विपणन को बदल रहा है।

निष्कर्ष(Conclusion)

कंटेंट मार्केटिंग के हिस्से के रूप में उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री विकसित करना कंपनियों के लिए आसान काम नहीं है।  सामग्री विपणन में एआई स्वचालित और डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि के साथ आकर्षक सामग्री बनाने की प्रक्रिया को स्वचालित करने में मदद करता है।

एआई-पावर्ड कंटेंट व्यवसायों के लिए गेम-चेंजर का काम कर सकता है।  इसलिए, विपणक को एआई-आधारित सामग्री विपणन की शक्ति को समझने की आवश्यकता है और दर्शकों को उनके सामग्री विपणन प्रयासों में सफल होने के लिए व्यक्तिगत सामग्री प्रदान करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

Source: onpassive.com

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