Significance of Artificial Intelligence in Social Media(सोशल मीडिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का महत्व)
आजकल हर कोई सोशल मीडिया का नियमित रूप से उपयोग करता है। नतीजतन, हम में से कई लोगों को स्क्रीन एडिक्ट भी माना जा सकता है। यही कारण है कि व्यवसाय फेसबुक, ट्विटर और स्नैपचैट जैसी सोशल मीडिया साइटों के साथ हमारी निरंतर बातचीत को भुनाने के इच्छुक हैं। नतीजतन, संभावित ग्राहकों के साथ बेहतर ढंग से जुड़ने के लिए व्यवसायों की बढ़ती संख्या सोशल मीडिया रणनीतियों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता को अपना रही है।
अनुशंसा इंजन और चैटबॉट जैसी एआई तकनीकों के कारण, एक क्लिक हमारे सोशल मीडिया खातों पर दिखाई देने वाले अलर्ट को प्रभावित कर सकता है - पोस्ट, विज्ञापन, मित्र सुझाव, और बहुत कुछ। इसके अलावा, चेहरे की पहचान और एनएलपी जैसी एआई प्रौद्योगिकियां व्यवसायों को ग्राहक सेवा में सुधार करने और अपने उत्पादों को कुशलतापूर्वक विपणन करने में सहायता करती हैं।
सोशल मीडिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भूमिका(Role of Artificial Intelligence in Social Media)
उदाहरण के लिए, AI आपके द्वारा प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का एक महत्वपूर्ण घटक है:
Facebook आपको सामग्री वितरित करने, फ़ोटो में अपना चेहरा पहचानने और विज्ञापनों के साथ उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने के लिए उन्नत मशीन लर्निंग का उपयोग करता है
छवियों को पहचानने के लिए Instagram AI को नियोजित करता है
लिंक्डइन एआई को नौकरी के सुझाव प्रदान करने के लिए नियोजित करता है, उन लोगों को सुझाव देता है जिनसे आपको जुड़ना चाहिए, और आपको अपने फ़ीड में विशिष्ट सामग्री प्रदान करनी चाहिए
स्नैपचैट आपकी सुविधाओं को ट्रैक करने और आपके चेहरे के साथ चलने वाले रीयल-टाइम फ़िल्टर लागू करने के लिए एआई का उपयोग करता है।
दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फीचर को पावर देने के लिए पर्दे के पीछे एआई का उपयोग कैसे किया जाता है, इसके कुछ उदाहरण हैं। इसके अलावा, एआई और मशीन लर्निंग यह नियंत्रित करते हैं कि आपके द्वारा बनाई गई सामग्री और आपके द्वारा खरीदे जाने वाले विज्ञापन को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दर्शकों के सामने कैसे प्रस्तुत किया जाता है, अक्सर ऐसे तरीके जो विपणक के लिए स्पष्ट नहीं होते हैं।
इसका मतलब यह है कि एआई आज के सामाजिक नेटवर्क के काम करने का एक अभिन्न पहलू है। हालाँकि, AI का उपयोग अक्सर प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म के दृश्यों के पीछे और प्लेटफ़ॉर्म के स्वामी के विवेकाधिकार पर किया जाता है।
इसका मतलब यह नहीं है कि विपणक सोशल मीडिया में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग नहीं कर सकते। दरअसल, विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कृत्रिम बुद्धिमत्ता सोशल मीडिया निगरानी और विपणन उपकरण हैं।
सोशल मीडिया के लिए एआई, एमएल टेक्नोलॉजीज का उपयोग करने के तरीके(Ways to Use AI, Ml Technologies for Social Media)
सामाजिक नेटवर्क का प्रबंधन और निर्माण(Management and Creation of Social Networks)
विपणक सोशल मीडिया सामग्री को विकसित करने और चैनलों में वितरण और बातचीत के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में काम करते हैं। इसे एक मानक सोशल मीडिया प्रबंधन मंच का उपयोग करके अधिक सुलभ बनाया गया है जो सोशल मीडिया शेड्यूलिंग और निगरानी को सुव्यवस्थित करता है। हालाँकि, AI उपकरण एक कदम आगे जाते हैं।
कुछ टूल हैशटैग और छोटे लिंक सहित पूरे नेटवर्क में सोशल मीडिया सामग्री को स्वचालित रूप से उत्पन्न कर सकते हैं। इन शेयरों को बल्क-शेड्यूल करने के लिए टूल भी उपलब्ध हैं। सामान्य तौर पर, आज के AI टूल कुछ ही मिनटों में सोशल मीडिया निर्माण और प्रबंधन के कुछ रूपों को संभाल सकते हैं।
सोशल मीडिया इंटेलिजेंस एंड लिसनिंग(Social Media Intelligence and Listening)
आपके ब्रांड के सोशल मीडिया प्रोफाइल और दर्शकों का विश्लेषण एआई-पावर्ड सोशल मॉनिटरिंग टूल या सोशल लिसनिंग सर्विस का उपयोग करके किया जा सकता है। यह अक्सर बड़ी मात्रा में सामाजिक डेटा का विश्लेषण करने के लिए एआई को तैनात करने, उनमें जो कहा जा रहा है उसे समझने और उस डेटा के आधार पर अंतर्दृष्टि निकालने पर जोर देता है।
जब इस तरह के डेटा का उचित उपयोग किया जाता है, तो AI सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टूल दुनिया भर में ब्रांड उल्लेखों को ट्रैक करने, बढ़ते उपभोक्ता रुझानों की पहचान करने, लक्षित करने के लिए नए दर्शकों की पहचान करने, ब्रांड प्रतिष्ठा की निगरानी करने और सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए नए चैनलों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, इन कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि को वास्तविक समय में आपूर्ति की जाती है, जिससे व्यवसायों को अपने प्रतिस्पर्धियों पर लाभ मिलता है।
सोशल मीडिया पर विज्ञापन(Advertising on Social Media)
लगभग हर सोशल मीडिया नेटवर्क विपणक को सटीक जनसांख्यिकीय और व्यवहारिक लक्ष्यीकरण के आधार पर मंच उपयोगकर्ताओं के लिए प्रायोजित विज्ञापन चलाने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, विपणक को अभी भी विज्ञापन रचनात्मकता लिखना या उत्पन्न करना चाहिए।
आज, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रौद्योगिकियां हैं जो आपके लिए आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम विज्ञापन लिख देंगी। एआई की भविष्यवाणी करने की क्षमता के लिए धन्यवाद कि कौन सी भाषा बड़े पैमाने पर परिणामों को बढ़ावा देगी, विज्ञापन को क्लिक और रूपांतरण के लिए अनुकूलित किया गया है।
यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एक क्रांतिकारी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म की तलाश कर रहे हैं, तो O-Net by ONPASSIVE एक आदर्श विकल्प है। ओ-नेट सभी को अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने में मदद करता है।
सोशल मीडिया में एआई के लाभ(Benefits of AI in Social Media)
दर्शकों की भागीदारी में वृद्धि(Increased Audience Participation)
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फर्मों को अपने लक्षित दर्शकों और उनकी प्राथमिकताओं की गहरी समझ रखने की अनुमति देता है। नतीजतन, वे ऐसी सामग्री विकसित करने के लिए अधिक सुसज्जित होंगे जो उनकी रुचि को प्रभावित करती है और उन्हें उचित कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करती है।
बढ़ी हुई दक्षता(Enhanced Efficiency)
विपणक अपने संचालन को सुव्यवस्थित कर सकते हैं और एआई को बोझिल और थकाऊ गतिविधियों को सौंपकर अधिक कुशलता से संचालित कर सकते हैं। आप समय और ऊर्जा की बचत करेंगे जिसे आप उन चीज़ों में लगा सकते हैं जिन्हें पूरा करने के लिए मानवीय प्रयास की आवश्यकता होती है।
विज्ञापन अधिक बुद्धिमान है(Advertising is More Intelligent)
एआई आपके पक्ष में है, अब आपको अप्रभावी विज्ञापनों पर अपने मार्केटिंग कैश को बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। इसके बजाय, आप सही समय पर सही संदेश भेजकर संभावनाओं और ग्राहकों को परिवर्तित कर सकते हैं।
सामग्री लक्ष्यीकरण अधिक सटीक है(Content Targeting is More Precise)
अपने दर्शकों के सोशल मीडिया व्यवहारों और प्राथमिकताओं को ट्रैक करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने से आपको उन सामग्री को प्रदान करके उनसे अपील करने का स्पष्ट ज्ञान मिलेगा, जिनसे वे जुड़ना और साझा करना चाहते हैं।
कम विज्ञापन व्यय(Low Advertising Expenditures)
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पूरी तरह या आंशिक रूप से समय लेने वाली और श्रम-गहन प्रक्रियाओं को स्वचालित कर सकता है जिससे आपकी टीम अभिभूत हो जाती है। परिणामस्वरूप, आपकी मार्केटिंग गतिविधियों में कम कर्मचारियों की मांग होगी, और आपके विज्ञापन बजट का बेहतर उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा, आपके अभियान निश्चित रूप से अद्वितीय परिणाम उत्पन्न करेंगे जो डेटा-संचालित पूर्वानुमानों और आपके द्वारा लिए गए निर्णयों के कारण राजस्व वृद्धि में मदद करते हैं।
निष्कर्ष(Conclusion)
2023 तक, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए सोशल मीडिया उद्योग के 2.1 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। व्यवसायों द्वारा अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों के विभिन्न तत्वों, मुख्य रूप से सोशल मीडिया मार्केटिंग पहलों को संभालने के लिए एआई का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका संगठन ग्राहकों के साथ जुड़ने, लीड बनाने और अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने के बारे में गंभीर है। उस स्थिति में, AI आपकी रणनीति को अगले स्तर तक ले जाने में आपकी मदद कर सकता है, जिससे आपको अपने क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिल सकता है। एआई-पावर्ड सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें।
Source: onpassive.com

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