How SEO Influences PR?(SEO कैसे PR को प्रभावित करता है?)
विभिन्न विपणन अभियान व्यवसाय के विकास और प्रतिष्ठा को बढ़ावा देते हैं। आज, आइए हम एक जनसंपर्क (पीआर) अभियान में शामिल हों, जो व्यवसाय के विकास में योगदान दे रहा है।
हम में से ज्यादातर लोग SEO शब्द से परिचित हैं। पीआर और एसईओ कैसे संबंधित हैं? विवरण में जाने से पहले, आइए हम पीआर अभियान का एक संक्षिप्त अवलोकन करें।
जनसंपर्क अभियान का लक्ष्य(The goal of the Public Relations Campaign)
जनसंपर्क अभियान का प्राथमिक लक्ष्य व्यवसाय की सक्रियता, नई रिलीज़, नवप्रवर्तन और उन्नयन और शीर्ष पर, व्यवसाय ब्रांड छवि को बढ़ावा देने में जनता के साथ एक स्वस्थ संबंध बनाना है।
पीआर अभियानों के लिए सोशल मीडिया की भूमिका(Role of Social Media for PR campaigns)
हम सभी जानते हैं कि सोशल मीडिया (एसएम) प्लेटफॉर्म का विश्व स्तर पर व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसलिए, एसएम प्लेटफार्मों का लाभ उठाकर पीआर अभियानों को क्रियान्वित करना प्रभावी साबित होता है।
एसएम प्लेटफॉर्म व्यक्तियों और संगठनों की सर्वोत्तम सेवा करते हैं, चाहे वह किसी सामाजिक कारण की सहायता करना हो या विश्व स्तर पर व्यवसाय को बढ़ावा देना हो। उदाहरण के लिए, एक सामाजिक संगठन पर विचार करें जिसका लक्ष्य ज़रूरतमंदों के लिए धन उत्पन्न करना है। आवश्यकताओं को पूरा करने में एक प्रभावशाली व्यक्ति की भूमिका महत्वपूर्ण होती है क्योंकि वे दर्शकों को व्यापक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
एसएम सामग्री में कुरकुरा, छोटा और आकर्षक शामिल होना चाहिए। साथ ही, उपयोगकर्ता को किसी भी कॉल टू एक्शन का तुरंत जवाब देने के लिए लुभाना चाहिए। इसके अलावा, सामग्री में ऐसे लिंक हो सकते हैं जो लैंडिंग पृष्ठों या इच्छित वेबसाइटों पर नेविगेट करते हैं।
एसएम सुविधाओं को अनुकूलित करने में क्या मदद कर सकता है? प्रभावी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म एक समाधान के रूप में काम करते हैं। ONPASSIVE का ओ-नेट सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए किसी भी व्यक्ति या संगठन के लिए परिवार, दोस्तों या सार्वजनिक विचारों में वीडियो, जीआईएफ और छवियों को साझा करने के लिए फायदेमंद साबित होता है।
एसएम सामग्री जिसमें मजबूत टैगलाइन शामिल हैं, उपयोगकर्ता का ध्यान खींचती हैं, और यदि वे टैगलाइन कहानी कहने का प्रभाव पैदा कर सकती हैं, न कि केवल प्रचार, तो इस पर अधिक ध्यान देने की संभावना है। यही ONPASSIVE का O-Post आपके लिए कर सकता है। सोशल मीडिया पोस्टिंग अब टूल के साथ अधिक मजेदार है।
पीआर और एसईओ के बीच संबंध(The connection between PR and SEO)
SEO कीवर्ड: उपयोगकर्ता, सामान्य रूप से, Google के खोज पृष्ठ पर किसी भी परिणाम की खोज करते समय कीवर्ड का उपयोग करने की एक विशिष्ट शैली रखते हैं। एसईओ टीमों को उनके बारे में अच्छी जानकारी है, और वे पीआर टीम को अधिक प्रभावी टैगलाइन या सामग्री उत्पन्न करने में मदद कर सकते हैं।
SEO मेट्रिक्स: यह जानने के लिए विश्लेषण महत्वपूर्ण है कि चीजें कैसे काम कर रही हैं। SEO टीम मेट्रिक्स का उपयोग कर सकती है और विभिन्न पीआर गतिविधियों का विश्लेषण उत्पन्न कर सकती है। इस तरह के विश्लेषण से भविष्य की गतिविधियों में सुधार की गुंजाइश मिलती है।
मीडिया एसोसिएशन: मीडिया के लिए सर्वोत्तम सामग्री विकसित करने के लिए एसईओ और पीआर टीम एक दूसरे के साथ समन्वय कर सकते हैं। प्रेस विज्ञप्ति समाचार पत्रों या टीवी चैनलों में किसी भी नए या महत्वपूर्ण व्यावसायिक परिणाम को प्रकाशित करती है, और इसकी सामग्री प्रस्तुत करने की अपनी शैली है। SEO दिशानिर्देशों के साथ आवश्यक प्रथाओं को अपनाने से पठनीयता का निर्माण होता है और उपयोगकर्ता की रुचि बढ़ती है।
एक पत्रकार के साथ जुड़ें: पत्रकारों के साथ संपर्क स्थापित करने से लाभ हो सकता है। प्रारंभ में, SEO और PR टीम को अपने व्यावसायिक विचारों और आकांक्षाओं को साझा करके पत्रकार का विश्वास हासिल करना चाहिए। लिंक के माध्यम से जनता को कैसे लाभ हो सकता है, यह बताते हुए कोई भी पत्रकार उन्हें सामग्री में शामिल करने के लिए खुश हो सकता है। यदि लिंक की क्लिक-थ्रू दरें अधिक हैं, तो पत्रकार भविष्य की आवश्यकताओं को लागू करने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं।
निष्कर्ष(Conclusion)
पीआर और एसईओ के बीच संबंध प्रमुख है। एक दूसरे के समन्वय से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त होते हैं। जनसंपर्क अभियान मुख्य रूप से व्यावसायिक आउटपुट को बढ़ावा देने के लिए मीडिया चैनलों को कवर करता है। हालाँकि, पीआर अभियान पारंपरिक मीडिया स्रोतों तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक बढ़ाए गए हैं, जिन्होंने बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ता की रुचि प्राप्त की है।
सामग्री विकसित करने का दृष्टिकोण पीआर और एसईओ टीम के साथ बदलता रहता है। इसलिए, किसी भी पीआर अभियान को क्रियान्वित करने से पहले, टीमों को सामग्री के निर्माण और इसे बढ़ावा देने के एक-दूसरे के दृष्टिकोण को समझने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।
Source: onpassive.com

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