Enhance the Recognition and Credibility of your Nonprofit With a Great Logo(शानदार लोगो के साथ अपनी गैर-लाभकारी संस्था की पहचान और विश्वसनीयता बढ़ाएं)

 Enhance the Recognition and Credibility of your Nonprofit With a Great Logo(शानदार लोगो के साथ अपनी गैर-लाभकारी संस्था की पहचान और विश्वसनीयता बढ़ाएं)



समय बदल गया है और जरूरतें भी।  गैर-लाभकारी संगठन चलाना केवल वंचितों की सेवा करके और धन जुटाकर समाज में बदलाव लाने की इच्छा रखने के बारे में नहीं है।  यह सिर्फ एक कारण से ज्यादा बन गया है।  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक सामाजिक या पशु कल्याण संगठन या एक शैक्षिक संगठन चलाते हैं;  आप अपने गैर-लाभकारी संस्था के अनूठे ब्रांड को कैसे बनाए रखते हैं, इससे वास्तविक फर्क पड़ता है।  एक विशिष्ट ब्रांड पहचान आपको अपने काम के लिए पहचान दिलाने में मदद करती है;  इस प्रकार, आप अपने ब्रांड के साथ विश्वसनीयता हासिल कर सकते हैं।

किसी भी ब्रांड की दृश्य पहचान, जैसे कि ग्राफिक्स, लोगो, विज्ञापन आदि, उसके सभी मार्केटिंग प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  हालांकि, एक गैर-लाभकारी संस्था का लोगो केवल प्रदर्शन के लिए नहीं है।  इसका अधिक गहरा प्रभाव पड़ता है।  यह आमतौर पर आपके ब्रांड के मिशन और मूल्यों को लोगों तक पहुंचाता है।

लेकिन केवल एक लोगो कैसे कर्षण पैदा करता है?  कुछ देर सोचो;  यदि कोई संभावित प्रायोजक किसी सोशल मीडिया पेज को स्क्रॉल करते समय आपके संगठन के लोगो के सामने आता है, तो वह आपके संगठन के साथ काम करने की इच्छा विकसित कर सकता है।  एक सम्मोहक लोगो प्रभावी ढंग से संचार करता है और आपके ब्रांड की सकारात्मक छाप बनाता है।  फिर भी, आइए देखें कि एक उत्कृष्ट गैर-लाभकारी लोगो कैसे बनाया जाए।

एक उत्कृष्ट गैर-लाभकारी लोगो बनाना(Making of an excellent nonprofit logo)

अधिक बार, आपका लोगो संपर्क का पहला बिंदु होता है जो आपके दर्शकों या संभावित दाताओं के पास आपकी गैर-लाभकारी संस्था के साथ होगा।  इसके अलावा, संभावना अधिक है कि दर्शक आपके गैर-लाभकारी संगठन को सोशल मीडिया या खोज इंजन (छवि) परिणामों के माध्यम से खोजते हैं।  इस प्रकार, आपके लिए अपने गैर-लाभकारी संगठन के लिए एक अच्छा लोगो बनाने की दिशा में काम करना अनिवार्य हो जाता है।

आप अपने लक्षित दर्शकों को विशिष्ट रूप से डिज़ाइन किए गए लोगो के माध्यम से जोड़ सकते हैं।  एक अस्पष्ट लेकिन सौंदर्यपूर्ण लोगो दर्शकों का ध्यान खींच सकता है।  निम्नलिखित कुछ डिज़ाइन उपाय दिए गए हैं जो आपके गैर-लाभकारी लोगो को डिज़ाइन करते समय आपकी सहायता कर सकते हैं:

अपने लोगो में प्रासंगिक डिज़ाइन तत्व जोड़ना(Adding relevant design elements to your logo)

सभी प्रासंगिक डिज़ाइन तत्वों के साथ एक गैर-लाभकारी लोगो आपके लक्षित दर्शकों को आपके गैर-लाभकारी संगठन के पीछे के दृष्टिकोण और मिशन को समझने में मदद करता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके संगठन के काम के पीछे कितना नेक काम है।  हालाँकि, यदि आप अपने विज़ुअल आइडेंटिफ़ायर (जैसे लोगो और ग्राफ़िक्स में) के साथ प्रभावी ढंग से संवाद नहीं करते हैं, तो आप अपने ब्रांड की दृष्टि में मूल्य नहीं जोड़ पाएंगे।  जैसा कि हर कोई आपके ब्रांड के बारे में अधिक जानने के लिए समय नहीं निकालेगा, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका लोगो सभी प्रासंगिक तत्वों सहित यथासंभव विस्तृत हो।  जिससे आपका लोगो आपके संगठन के मिशन और मकसद के बारे में सटीक रूप से बताएगा।

गैर-लाभकारी लोगो को यथासंभव सरल रखना(Keeping a nonprofit logo as simple as possible)

एक विस्तृत लोगो डिज़ाइन करना आवश्यक है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने लोगो के साथ एक लंबा विवरण या कई डिज़ाइन तत्व प्रदान करने की आवश्यकता है।  सादगी यहाँ असली कुंजी है।  अपने लोगो को रचनात्मक रूप से कम लेकिन गहन तत्वों के साथ व्यक्त करें।  उदाहरण के लिए, आप एक आकर्षक प्रतीक के साथ एक छोटा और स्पष्ट नारा जोड़ने पर विचार कर सकते हैं।  यह आपके समग्र लोगो डिज़ाइन में अधिक मूल्य और अर्थ जोड़ने में आपकी सहायता करेगा।

यादगार लोगो बनाना(Making a memorable logo)

यदि आप अपने गैर-लाभकारी संगठन के काम को प्रभावित करने के इच्छुक हैं, तो आपको एक आकर्षक लोगो बनाने के साथ शुरुआत करनी होगी।  अद्वितीय रचनात्मकता के साथ तैयार किए गए प्रासंगिक तत्वों के साथ एक न्यूनतम लोगो डिजाइन को भूलना मुश्किल हो सकता है।  ऐसा यादगार लोगो आपकी ब्रांड छवि को बढ़ावा दे सकता है, जिससे आपके गैर-लाभकारी संगठन की पहचान और अधिक प्रभावशाली बन सकती है।

गैर-लाभकारी लोगो बनाने के लिए तत्व(Elements for creating a nonprofit logo)

अब तक, आपको अंदाजा हो गया होगा कि एक उत्कृष्ट गैर-लाभकारी लोगो कैसा दिखता है।  तो, एक उत्कृष्ट गैर-लाभकारी लोगो बनाने वाले आवश्यक तत्वों को समझने के लिए आगे बढ़ें।

1. नाम(Name)

आपके गैर-लाभकारी लोगो का नाम एक महत्वपूर्ण तत्व है।  इसलिए, सुनिश्चित करें कि यह बोल्ड, उच्चारण योग्य है और दर्शकों का ध्यान आकर्षित करता है।  इसे जटिल न बनाएं लेकिन इसे सीधा और याद रखने में आसान रखें।

यदि आपके पास एक लंबा नाम है, तो आप इसे छोटा कर सकते हैं, जिसमें केवल आद्याक्षर शामिल हैं।  उदाहरण के लिए, विश्व वन्यजीव कोष को डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के नाम से जाना जाता है।

2. नारा(Slogan)

यदि आप अपने ब्रांड नाम के माध्यम से अपने गैर-लाभकारी संस्था के मिशन को प्रदर्शित नहीं कर सकते हैं, तो आप एक नारा पेश करने पर विचार कर सकते हैं जो आपके संगठन के मिशन को बताता है।

यथासंभव कम शब्दों का प्रयोग करें और अपने गैर-लाभकारी संस्था के मुख्य मिशन के बारे में प्रभावी ढंग से संवाद करें।  एक अच्छा नारा आपके लोगो के नाम और दृष्टि का समर्थन करता है।

3. रंग(Colors)

रंग अक्सर किसी भी दृश्य विषय के मूल में होते हैं।  हालांकि, अपने गैर-लाभकारी लोगो के लिए रंग चुनते समय, सुनिश्चित करें कि वे सूक्ष्म हैं और आपके ब्रांड की दृश्य पहचान के साथ संरेखित हैं।  बहुत चमकीले या बहुत गहरे रंग की थीम से बचें।

सारांश(Summary)

एक अच्छा लोगो बनाना पहली बार में भारी लग सकता है।  हालाँकि, यह उतना कठिन नहीं है जितना आप महसूस करते हैं।  अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करें और अपने ब्रांड को उनकी आंखों से देखें।  आप अपने गैर-लाभकारी संगठन के लिए एक शानदार लोगो विकसित कर सकते हैं जो आपके मूल्यों और मिशन के बारे में उपयुक्त रूप से संचार करता है।  रचनात्मक बनें, एक सरल, अच्छी तरह से विस्तृत लोगो डिज़ाइन करें जो आपके ब्रांड का सही तरीके से प्रतिनिधित्व करता है, और एक अच्छे कारण के लिए लोगों के दिमाग में बना रहता है।

Source: onpassive.com

No comments:

Post a Comment