Everything You Need To Know About Email And Content Marketing Strategies For 2021(सब कुछ जो आपको 2021 के लिए ईमेल और सामग्री विपणन रणनीतियों के बारे में जानना आवश्यक है)

 Everything You Need To Know About Email And Content Marketing Strategies For 2021(सब कुछ जो आपको 2021 के लिए ईमेल और सामग्री विपणन रणनीतियों के बारे में जानना आवश्यक है)



जैसा कि कहा जाता है कि हमें अपने अतीत से सीखना चाहिए, आइए पिछले साल के विपणन रुझानों से मूल्यवान आँकड़ों और अंतर्दृष्टि में गोता लगाएँ।  हालांकि हम 2021 के मध्य में हैं, फिर भी हम 2020 की ईमेल और सामग्री रणनीतियों से प्राप्त अंतर्दृष्टि तक पहुंच सकते हैं ताकि हम 2021 के बाकी हिस्सों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ खुद को तैयार कर सकें।

खरीदारी के प्रति उपभोक्ताओं के रवैये में बदलाव(The shift in consumers’ attitude towards shopping)

पिछले वर्ष वैश्विक महामारी की मार ने उपभोक्ताओं को अधिक लचीला और अनुकूलनीय बना दिया है।  यह बदला हुआ रवैया लोगों के शॉपिंग बिहेवियर में भी देखने को मिल रहा है।  जैसा कि वैश्विक भुगतान समूह मास्टरकार्ड द्वारा उजागर किया गया है, बढ़ती जागरूकता वाले उपभोक्ता जागरूक हो रहे हैं कि वे कैसे खरीदारी करते हैं।  वे महिलाओं के स्वामित्व वाले, अल्पसंख्यक स्वामित्व वाले और काले स्वामित्व वाले व्यवसायों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

इसके अलावा, खरीदार खरीदारी के लिए भावुक मूल्य जोड़ने और खरीदारी को मनोबल बढ़ाने के साधन के रूप में देखने की ओर झुकाव रखते हैं।  आंकड़े बताते हैं कि 43% उपभोक्ता अपने परिवार और दोस्तों को खुश करने के लिए खरीदारी करने गए।  और 40% ने छुट्टी की भावना में आने के लिए खरीदारी की।

इस बदले हुए रवैये और खरीदारी की प्राथमिकताओं के परिणामस्वरूप, सभी चैनलों में पारदर्शिता लाने और समान संचार और भाषा को बनाए रखने के लिए ब्रांड उच्च प्राथमिकता वाले होंगे।

चूंकि कंटेंट और ईमेल मार्केटिंग 2020 तक ब्रांड की सफलता के लिए सबसे मजबूत शेयरधारक थे, ये 2021 में ब्रांड की सफलता में योगदान देना जारी रखेंगे।

ईमेल मार्केटिंग: 2020 का प्रदर्शन अवलोकन और 2021 की रणनीति के लिए अंतर्दृष्टि(Email Marketing: Performance overview of 2020 and insights for 2021’s strategy)

ईमेल मार्केटिंग उच्च आरओआई वाले चैनलों में से एक है।  SMB डिजिटल मार्केटिंग, Sendinblue ने अपनी 2020 ईमेल मार्केटिंग रिपोर्ट जारी की है।  यह खुलासा किया है:

· ईमेल मार्केटिंग की ओपन रेट 2020 की पहली तिमाही में 28.05% के साथ चरम पर थी, जबकि सीटीआर कम था।  हालांकि, दूसरी तिमाही में सीटीआर 6.45% पर पहुंच गया।

· जबकि तिमाही 3 ने व्यवसायों को अपनी संपर्क सूची अपडेट करने के लिए सबसे अच्छा समय प्रदान किया, यह चौथी तिमाही में था कि ईमेल वॉल्यूम ने चरम पर देखा।

· सोमवार और मंगलवार (सुबह की शुरुआत) B2B मेल के लिए सबसे अच्छे दिन थे, जबकि;  सप्ताह के दौरान दोपहर और सप्ताहांत B2C ईमेल के लिए सबसे अच्छा समय था।
· मीडिया/प्रकाशन, बीमा, इलेक्ट्रॉनिक्स/हार्डवेयर, हेल्थकेयर/खाद्य और फैशन/सौंदर्य जैसे उद्योग उच्चतम सीटीआर वाले उद्योगों में शामिल थे।

· ओपन रेट के मामले में शीर्ष उद्योग थे मार्केटिंग/विज्ञापन, एसोसिएशन (क्लब/धर्म), जुआ/लॉटरी, इलेक्ट्रॉनिक्स/हार्डवेयर, एजेंसी/परामर्श और घटना/मनोरंजन।

भविष्य में, 2021 तक ईमेल मार्केटिंग के लिए निम्नलिखित सर्वोच्च प्राथमिकताएँ होंगी:

· पारदर्शिता
· जीडीपीआर अनुपालन पंजीकरण फॉर्म
· विषय पंक्तियों का निजीकरण
प्रत्यक्ष भाषण और मजबूत क्रियाओं का प्रयोग
· बहिष्करण सूची को स्वचालित करना
· आगे पढ़ने के लिए पूरी जानकारी का लिंक प्रदान करना

सामग्री विपणन: 2020 का प्रदर्शन अवलोकन और 2021 की रणनीति के लिए अंतर्दृष्टि

हाल ही में, SEMrush ने 'स्टेट ऑफ़ कंटेंट मार्केटिंग 2020 ग्लोबल रिपोर्ट' प्रकाशित की।  इस रिपोर्ट में निम्नलिखित प्रमुख निष्कर्षों पर प्रकाश डाला गया है:

· लगभग ८४% सर्वेक्षित उत्तरदाताओं के पास एक समर्पित सामग्री रणनीति है।
· सामग्री रणनीति को लागू करने की शीर्ष प्राथमिकताओं में लीड जनरेशन, वेबसाइट ट्रैफ़िक और ब्रांड प्रतिष्ठा को बढ़ावा देना शामिल है।
· सामग्री विपणन के लिए उपयोग की जाने वाली प्रमुख तकनीकों में एसईओ उपकरण और वेबसाइट विश्लेषण उपकरण शामिल थे।
सबसे लोकप्रिय हैशटैग #DigitalMarketing (71%) था, जबकि दूसरा सबसे लोकप्रिय हैशटैग #SEO (62%) था।
· एक कंटेंट मार्केटर के लिए रणनीति विकास को एक शीर्ष कौशल माना जाता था।
· सूचियों के साथ सादा पाठ (प्रति 500 ​​शब्दों में एक सूची) ने बिना सूचियों वाले पाठों की तुलना में अधिक यातायात प्राप्त किया है।

इसके अलावा, 2020 में कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग करने के सबसे प्रभावी तरीके निम्नलिखित थे(Besides that, the following were the most effective ways of using content marketing in 2020)

· एसईओ
· कैसे करें मार्गदर्शक
· मौजूदा सामग्री को अद्यतन और पुनर्व्यवस्थित करना
· वीडियो सामग्री
· ग्राहक यात्रा का अनुकूलन

सामग्री विपणन के शीर्ष तीन विषय(The top three topics of Content Marketing)

रणनीति (34%), एसईओ (18%), और सोशल मीडिया (10%) सामग्री विपणन के शीर्ष तीन विषय थे।  हालाँकि, AI, टूल, ट्रेंड और कंटेंट आइडिया कम चर्चित विषयों में से थे।

किस तरह के ट्वीट्स पर ज्यादा ध्यान गया?(What kind of Tweets got more attention?)

विज़ुअल सामग्री के उपयोग के साथ ट्वीट्स ने ट्विटर उपयोगकर्ता की टाइमलाइन पर मधुर स्थान जीता।  इसके अलावा, ट्वीट्स में लिंक के उपयोग को और अधिक महत्व मिला।

सामग्री विपणन से संबंधित शीर्ष तीन खोजें

SEMrush ने सामग्री विपणन से संबंधित निम्नलिखित शीर्ष तीन खोजों को रिकॉर्ड किया(SEMrush recorded the following top three searches related to content marketing)

· सामग्री विपणन रणनीति
· सामग्री विपणन एजेंसी
· सामग्री विपणन उदाहरण

पिछले वर्ष में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली सामग्री के प्रकार

लेख १५०१ से २००० शब्दों के बीच और ५००१ से ७०००+ शब्दों के बीच उच्चतम साझाता देखी गई थी।

हालांकि, सूचियों, कैसे करें, प्रश्नों और गाइड जैसी सुर्खियों ने अच्छा प्रदर्शन किया।

लपेटें(Wrap Up)

वर्ष 2020 चुनौतीपूर्ण था, और विपणक को अपनी ईमेल और सामग्री विपणन रणनीतियों को बढ़ावा देने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि की सख्त आवश्यकता थी।  इस ब्लॉग ने 2021 के लिए रणनीतियों को बढ़ावा देने के लिए 2020 की ईमेल और सामग्री रणनीतियों से महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान की है। ये आँकड़े व्यवसायों को सर्वोत्तम मार्केटिंग रणनीतियों को तैयार करने और उनके प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

Source: onpassive.com

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