How to Design Confirmation Emails to Improve your Email Marketing Efforts(अपने ईमेल मार्केटिंग प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए पुष्टिकरण ईमेल कैसे डिज़ाइन करें)
पुष्टिकरण ईमेल ईमेल मार्केटिंग के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है और व्यवसायों के लिए अधिक ग्राहक प्राप्त करने और रूपांतरण दर बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में कार्य करता है। पुष्टिकरण ईमेल वे ईमेल होते हैं जो व्यवसायों द्वारा अपने ग्राहकों को तब भेजे जाते हैं जब वे अपने ब्रांड के साथ खरीदारी पूरी करते हैं।
पुष्टिकरण ईमेल भेजने का प्राथमिक उद्देश्य किसी ग्राहक या क्लाइंट की पूरी की गई कार्रवाई को सत्यापित करना है और इसमें आमतौर पर ऑर्डर नंबर, एक त्वरित धन्यवाद संदेश और ऑर्डर सारांश शामिल होता है।
पुष्टिकरण ईमेल उद्योग की परवाह किए बिना व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे ग्राहक आश्वासन के लिए बनाए गए हैं या डिज़ाइन किए गए हैं और आपके व्यवसाय के साथ उनकी यात्रा के महत्वपूर्ण चरण में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए हैं।
पुष्टिकरण ईमेल के प्रकार(Types of Confirmation Emails)
अलग-अलग उद्देश्यों के लिए अलग-अलग ईमेल भेजे जाते हैं, और व्यवसाय निम्नलिखित कारणों से पुष्टिकरण ईमेल भेजते हैं:
ऑर्डर की पुष्टि(Order Confirmation)- यह ग्राहक द्वारा खरीदारी करने के बाद भेजा जाता है और इसमें डिलीवरी की अपेक्षित तारीख के साथ ऑर्डर का विवरण शामिल होता है।
बुकिंग की पुष्टि(Booking Confirmation)- यह ईमेल आमतौर पर तब भेजा जाता है जब कोई ग्राहक होटल या फ्लाइट टिकट या किसी अन्य प्रकार का आरक्षण बुक करता है।
शिपिंग पुष्टिकरण(Shipping Confirmation)- जब क्लाइंट का ऑर्डर शिप किया जाता है तो भेजा जाता है और इसमें ऑर्डर सारांश शामिल होता है।
न्यूज़लेटर पुष्टिकरण(Newsletter Confirmation)- जब कोई उपयोगकर्ता आपके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करता है तो भेजा जाता है।
अपॉइंटमेंट कन्फर्मेशन(Appointment Confirmation)- प्रासंगिक विवरण के साथ किसी उद्देश्य के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद भेजा गया।
पुष्टिकरण ईमेल में किसी विशेष घटना या उद्देश्य के लिए मूल्यवान संसाधनों के प्रासंगिक लिंक भी शामिल होते हैं।
पुष्टिकरण ईमेल व्यवसायों के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं?(Why are Confirmation Emails Important for Businesses?)
पुष्टिकरण ईमेल व्यवसायों द्वारा भेजे गए स्वचालित संदेश होते हैं जो सीधे प्राप्तकर्ता के प्राथमिक इनबॉक्स में समाप्त होते हैं। स्पैम फ़ोल्डर में समाप्त होने की तुलना में ये ईमेल खोले जाने की अधिक संभावना है। पुष्टिकरण ईमेल में आमतौर पर ग्राहक की खरीदारी और ऑर्डर शिपिंग जानकारी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी होती है और अन्य प्रकार के ईमेल की तुलना में उच्च क्लिक-थ्रू दरें होती हैं।
व्यवसायों के लिए पुष्टिकरण ईमेल बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, प्रौद्योगिकी में बदलते रुझानों के साथ, एआई-आधारित कंपनियां जैसे ओनपासिव अपने ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए एआई-आधारित ईमेल मार्केटिंग समाधानों पर भरोसा करती हैं।
उदाहरण के लिए, ONPASSIVE O-Post समग्र ईमेल मार्केटिंग अभियान को बढ़ाने और थोक और स्वचालित ईमेल के साथ ग्राहकों तक पहुंचने के लिए वन-स्टॉप समाधान है। यह आसान एकीकरण और ईमेल संदेश स्वचालन के साथ ईमेल विपणन प्रक्रिया को सरल करता है। इसके अलावा, ONPASSIVE O-Post एक अत्यधिक सुरक्षित उपकरण है जो मुख्य रूप से ग्राहकों और ग्राहकों को उत्कृष्ट ग्राहक सहायता और सटीक ईमेल वितरण पर केंद्रित है।
ये ईमेल व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे निम्न में सहायता करते हैं:
ग्राहकों के साथ बातचीत स्थापित करें और शुरू करें
मूल्यवान ग्राहक डेटा ट्रैक करें
महत्वपूर्ण बिक्री फ़नल बिंदुओं पर ग्राहकों के साथ संवाद करें
अपने ब्रांड को प्रतिस्पर्धियों से अलग करें
रूपांतरण दर बढ़ाने के लिए CTA का उपयोग करें
बेहतर पुष्टिकरण ईमेल बनाने के लिए ईमेल मार्केटिंग युक्तियाँ(Email Marketing Tips for Creating Better Confirmation Emails)
निम्नलिखित कुछ ईमेल मार्केटिंग युक्तियाँ हैं जो व्यवसायों को उनके मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर पुष्टिकरण ईमेल डिज़ाइन करने और बनाने में मदद करती हैं:
अपनी ईमेल विषय पंक्ति का अनुकूलन करें(Optimize your Email Subject Line)
एक विषय पंक्ति पहली चीज है जो ईमेल भेजते समय लोगों का ध्यान खींचती है। पुष्टिकरण ईमेल वे ईमेल होते हैं जिनका अधिकांश लोग इंतजार करते हैं। विपणक को इस तथ्य का लाभ उठाने और ईमेल की विषय पंक्ति को और अधिक रोचक बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है।
ईमेल विषय पंक्ति को वैयक्तिकृत करना पाठकों का ध्यान खींचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विपणन की प्रभावशीलता को बढ़ा सकता है।
एक अच्छा प्रभाव बनाओ(Make a Good Impression)
विपणक को ग्राहक के आदेश के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करने और यदि आवश्यक हो तो किसी भी ग्राहक सहायता के लिए ईमेल में संपर्क जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है। शिपमेंट या डिलीवरी में कोई देरी होने पर ग्राहकों या ग्राहकों को अपडेट करना भी आवश्यक है।
सबसे संबंधित मुद्दे या जानकारी के साथ बातचीत शुरू करना और फिर पुष्टि करना अनिवार्य है। अपने मार्केटिंग प्रयासों में सफल होने के लिए ग्राहकों के साथ एक अच्छा प्रभाव बनाना महत्वपूर्ण है।
महत्वपूर्ण विवरण शामिल करें(Include Crucial Details)
अपनी खरीद की पुष्टि करने के लिए ईमेल भेजते समय ग्राहक को अपने आदेश के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी प्रासंगिक जानकारी शामिल की जानी चाहिए।
इन विवरणों में शामिल हैं:
आदेश संख्या
भुगतान जानकारी और बिल सारांश
ट्रैकिंग और शिपिंग की व्याख्या
उत्पादों या सेवाओं की छवियां और विवरण
अपेक्षित डिलीवरी की तारीख और
ग्राहक सहायता और आगे की सहायता के लिए संपर्क जानकारी
यह ग्राहकों को आपके व्यवसाय से उनके ऑर्डर की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करता है।
सब कुछ ऑन-ब्रांड रखें(Keep Everything On-Brand)
डिज़ाइन से लेकर कॉपी तक, ईमेल के सभी तत्वों में आपके ब्रांड के तत्व शामिल होने चाहिए, जैसे कि आपका ब्रांड लोगो या रंग, जो प्राप्तकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद करता है कि ईमेल आपके ब्रांड का है।
आपके पुष्टिकरण ईमेल में प्रस्तुत रंग योजना, लोगो और जानकारी को पाठकों द्वारा आकर्षक और आसानी से समझने योग्य होना चाहिए और u=आप को प्रतिस्पर्धियों से अलग करना चाहिए।
प्रमुख ईमेल मार्केटिंग युक्तियों में से एक ग्राहकों को जानकारी प्रस्तुत करना है जो आपके ब्रांड, उत्पादों या सेवाओं के विपणन के लिए अनुकूल हैं, ग्राहकों को अधिक मूल्य प्रदान करते हैं। ईमेल मार्केटिंग अभियान में सफल होने के लिए ईमेल के अंत में एक क्रियाशील सीटीए बटन जोड़ना विपणक के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा।
निष्कर्ष(Conclusion)
पुष्टिकरण ईमेल प्राथमिक प्रकार के ईमेल होते हैं जिनका अधिकांश ग्राहक अक्सर इंतजार करते हैं। इसलिए, विपणक और कंपनियों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे इन ईमेल को अन्य प्रचार ईमेल से अलग करने के लिए आकर्षक रूप से बनाएं। ईमेल टेम्प्लेट, बॉडी कॉपी और छवियों के साथ प्रयोग करना इन ईमेल को अधिक रोमांचक बनाने और आपके व्यवसाय के लिए अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है।
Source: onpassive.com

No comments:
Post a Comment