How To Execute Inbound Marketing?(इनबाउंड मार्केटिंग कैसे करें?)

 How To Execute Inbound Marketing?(इनबाउंड मार्केटिंग कैसे करें?)



मार्केटिंग दो अलग-अलग रूपों में होती है।  एक है इनबाउंड मार्केटिंग और दूसरा है आउटबाउंड मार्केटिंग।  इनबाउंड मार्केटिंग मुख्य रूप से वेबसाइटों, एसईओ रणनीतियों, ब्लॉग, लेख, समाचार पत्र, श्वेत पत्र, ई-पुस्तकों आदि में उपयोगकर्ताओं को उपयोगी जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है। इसके विपरीत, आउटबाउंड मार्केटिंग विज्ञापनों, कोल्ड कॉलिंग और सीधे ईमेल भेजने के प्रचार में अधिक है।

इनबाउंड मार्केटिंग क्या है?( What is Inbound Marketing?)

इनबाउंड मार्केटिंग मूल्यवान सामग्री विकसित करती है, ग्राहकों के दर्द बिंदुओं को संबोधित करती है और अपनी सेवाओं के माध्यम से समाधान ढूंढती है।

इनबाउंड मार्केटिंग का प्रवाह कुछ महत्वपूर्ण चरणों का अनुसरण करता है:

मूल्यवान सामग्री बनाएं(Create valuable content): मूल्यवान जानकारी के माध्यम से यह बताने के लिए वास्तविक बनें कि व्यवसाय क्या है।  नियमित रूप से उत्पन्न वेबसाइट सामग्री, लेख और ब्लॉग का उद्देश्य कुछ उपयोगी जानकारी प्रदान करना है।

ग्राहक दर्द बिंदु(Customer pain points): ग्राहक कुछ चुनौतियों का सामना करते हैं और उनके लिए समाधान तलाशते हैं।  इनबाउंड मार्केटिंग ग्राहकों की अपेक्षाओं का विश्लेषण और समझ करती है, जिससे गुणवत्ता और सूचनात्मक सामग्री का उत्पादन होता है।

सफल बनें(Be successful): जैसे ग्राहक आपसे समाधान मांगता है और संतुष्ट और खुश महसूस करता है, व्यवसाय भी इससे खुश होंगे।  यह नैतिक वृद्धि को बढ़ावा देता है और अधिक हासिल करने की ताकत देता है।

नतीजतन, जल्द ही आपका व्यवसाय मुंह से शब्द लेकर फलता-फूलता है।  ऐसा प्रभाव इनबाउंड मार्केटिंग पैदा कर सकता है।

इनबाउंड मार्केटिंग के लिए ग्राहकों के दर्द बिंदुओं को कैसे जानें(How to know customers pain points for Inbound Marketing)

पिछले अनुभवों पर विचार करें(Consider previous experiences): एक स्थापित व्यवसायों के पास उनके पास डेटा होता है जिसके साथ वे विश्लेषण कर सकते हैं कि पिछली बातचीत कैसे हुई।  इसके माध्यम से कोई यह जान सकता है कि ग्राहकों को कहां निराशा का अनुभव हुआ है और उन्हें किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।  और, स्टार्टअप्स को ग्राहकों के दर्द बिंदुओं को समझने के लिए ज्ञात स्रोतों और प्रतिस्पर्धियों के माध्यम से विवरण का अध्ययन करने की आवश्यकता होती है।

एक सर्वेक्षण का संचालन करें(Conduct a survey): प्रासंगिक प्रश्नों की एक सूची के साथ एक सर्वेक्षण पोस्ट करें जो संभावित रूप से ग्राहक के दर्द बिंदुओं को प्राप्त करेगा।  बेशक, समस्याओं का सामना करने वालों को विवरण भरने का मन करेगा।  उन्हें महत्व दें।

बिक्री टीम के साथ काम करें(Work with sales team): बिक्री टीम किसी भी व्यावसायिक बिक्री की प्रगति जानने के लिए सक्षम टीम है।  ग्राहकों की आवश्यकताओं और अपेक्षाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए मार्केटिंग और बिक्री टीम को एक दूसरे के साथ समन्वय करना होगा।  बिक्री रिपोर्ट देखने से बिक्री बढ़ाने के लिए उपयुक्त समय और दिन का करने में मदद मिल सकती है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लाभ उठाएं(Leverage Social Media platforms): प्रत्येक व्यवसाय को ग्राहकों और ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए सोशल मीडिया बिजनेस पेज रखने का सुझाव दिया जाता है।  सोशल मीडिया अपने सरल और प्रभावी यूआई के लिए उपयोगकर्ताओं को इंटरैक्ट करने की सेवा प्रदान करता है।  इसमें कोई संदेह नहीं है कि ग्राहक अपनी समस्याओं पर चर्चा करने के लिए आगे आएंगे जैसे कि किसी सेवा में देरी और उत्पाद के उपयोग के दौरान तकनीकी मुद्दे।

सीधी चर्चा करें(Have direct discussion): आमने-सामने की चर्चा का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।  इस तरह की चर्चा कर ग्राहकों की पीड़ा को स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है।  यह व्यावहारिक कठिनाइयों को जानने का मौका दे सकता है।

उपरोक्त बिंदुओं को क्रियान्वित करते हुए, इनबाउंड मार्केटिंग को प्रभावी ढंग से करने में मदद करने वाले सरल प्रश्नों का विश्लेषण और तैयारी करने पर विचार करने की आवश्यकता है।  लोग विभिन्न आयु समूहों और लिंग का गठन करते हैं, और वे भौगोलिक रूप से विभिन्न जलवायु परिस्थितियों, संस्कृति और भाषा से बंधे हुए विभिन्न स्थानों पर स्थित होते हैं।

इनके आधार पर लोगों की अपेक्षाएं अलग-अलग होती हैं।  उपरोक्त कारकों पर विचार करते हुए एक उचित अध्ययन के परिणामस्वरूप अधिक प्रभावी सामग्री रणनीति प्राप्त होगी।

ONPASSIVE ब्रांड(ONPASSIVE brand)

ONPASSIVE एक AI- संचालित संगठन है जो छोटे व्यवसायों को उनके लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है।  संगठन ने विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एआई निर्मित उत्पादों की एक महत्वपूर्ण संख्या विकसित की है।

संगठनात्मक जरूरतें अलग हैं।  सुरक्षा, मानव संसाधन गतिविधियों का प्रबंधन, ग्राहक संबंध, ऑनलाइन धन लेनदेन, सोशल मीडिया गतिविधियां, क्लाउड-आधारित वित्तीय गतिविधियां, ऑनलाइन शिक्षा, प्रचार वीडियो और चित्र निर्माण, व्यावसायिक ईमेल और वेबसाइट विकास कुछ महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं।

ONPASSIVE के पास इनमें से प्रत्येक के लिए विभिन्न उत्पादों के रूप में एक समाधान है।  उनका इष्टतम उपयोग गतिविधियों को बढ़ा और तेज कर सकता है।

निष्कर्ष(Conclusion)

इनबाउंड मार्केटिंग परिणाम एक दिन में नहीं आते हैं।  सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।

टूल का उपयोग इनबाउंड मार्केटिंग रणनीतियों को तेज करता है।  सर्वोत्तम परिणामों के लिए ONPASSIVE के विभिन्न उपकरणों का लाभ उठाएं।

Source: onpassive.com

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