Optimize Your Marketing Efforts With These Top Five Marketing KPIs in H2(H2 में इन शीर्ष पांच मार्केटिंग KPI के साथ अपने मार्केटिंग प्रयासों को अनुकूलित करें)
आधुनिक मार्केटिंग की दुनिया डेटा के इर्द-गिर्द केंद्रित है। यह डेटा-संचालित आवश्यकता विपणक को यह सबूत देने के लिए मजबूर करती है कि उनकी मार्केटिंग गतिविधियाँ वांछित व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त कर रही हैं। इस संदर्भ में, यदि आप अपने मार्केटिंग प्रयासों को अनुकूलित करना चाहते हैं, तो आपको अधिक से अधिक मार्केटिंग KPI को ट्रैक करने की आवश्यकता है।
ग्राहक जीवन मूल्य(Customer Lifetime Value)
ग्राहक आजीवन मूल्य (सीएलवी) एक मीट्रिक है जो दर्शाता है कि एक ग्राहक आपके ग्राहक के रूप में खर्च की गई अवधि के दौरान कितना राजस्व योगदान करने जा रहा है। ग्राहक अधिग्रहण लागत को मापकर, कंपनियां ग्राहक के आजीवन मूल्य की गणना कर सकती हैं और एक नया ग्राहक प्राप्त करने के लिए आवश्यक निवेश को पुनः प्राप्त करने के लिए अपेक्षित समय का मूल्यांकन कर सकती हैं।
सबसे पहले, कंपनियों को औसत खरीद मूल्य की गणना करने की आवश्यकता होती है। उसके बाद, अर्जित संख्या को औसत खरीद आवृत्ति से गुणा करें। एक बार औसत ग्राहक जीवन काल की गणना करने के बाद, आपको ग्राहक का आजीवन मूल्य प्राप्त करने के लिए उस मूल्य को ग्राहक मूल्य से गुणा करना होगा।
फिर भी, ग्राहक का आजीवन मूल्य कैसे प्रासंगिक है? अपने ग्राहक लाइफटाइम मूल्य में अंतर्दृष्टि प्राप्त करके, आप अपने मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के उपाय करते हुए अपने लाभ को अधिकतम कर सकते हैं।
ट्रैफ़िक-से-ग्राहक अनुपात(Traffic-to-Customer ratio)
यह किसी भी समय आपके वेबसाइट विज़िटर का रूपांतरित ग्राहकों से अनुपात है। यह विशेष रूप से KPI फायदेमंद है क्योंकि यह आपको आपके वेबसाइट ट्रैफ़िक की गुणवत्ता के बारे में बताता है। यह विशेष रूप से उन व्यवसायों के लिए आवश्यक हो जाता है जिनकी वेबसाइट एक प्रभावी व्यावसायिक उपकरण के रूप में है। उदाहरण के लिए। ईकामर्स साइट्स।
हालांकि, ट्रैफ़िक-से-ग्राहक अनुपात आपके व्यवसाय को किस प्रकार मदद करता है? मान लें कि आपके व्यवसाय की वेबसाइट उपयोगकर्ता के अनुकूल है। फिर भी, यदि आप अपने ट्रैफ़िक-से-ग्राहक अनुपात को अनुकूलित नहीं कर सकते हैं, तो आपके निवेश से आपको सार्थक लाभ नहीं मिलेगा। ट्रैफ़िक-से-ग्राहक अनुपात को मापकर, आप रूपांतरण समस्याओं, यदि कोई हों, का पता लगा सकते हैं और आवश्यकता के अनुसार उनका समाधान कर सकते हैं।
इसके अलावा, आप जांच सकते हैं कि आपने अपनी वेबसाइट में जो बदलाव किए हैं, उनकी रूपांतरण दरें बढ़ी हैं या नहीं। अपनी वेबसाइट में आपके द्वारा किए जाने वाले परिवर्तनों के बारे में सूचित निर्णय लेने से, आप अपने व्यवसाय को संभावित ग्राहकों को खोने से बचा सकते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट पर 1000 विज़िटर हैं और आप एक महीने में 100 ग्राहकों को रूपांतरित कर सकते हैं। इसका तात्पर्य है कि आपकी वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक-से-ग्राहक अनुपात 10:1 है। या, सरल शब्दों में आपकी रूपांतरण दर 10 प्रतिशत है।
रूपांतरण का औसत समय(Average Time of Conversion)
यह संभावित ग्राहक के साथ पहले संपर्क और जब वे आपके साथ खरीदारी पूरी करते हैं, के बीच की अवधि है। यह सभी ग्राहक खरीद में औसत है।
रूपांतरण के औसत समय की गणना रूपांतरण दर को रूपांतरण मात्रा से गुणा करके की जा सकती है।
यह KPI आपको यह अनुमान लगाने में मदद करता है कि आपके द्वारा मार्केटिंग फ़नल में प्रवेश करने वाले संभावित ग्राहकों की एक विशेष संख्या प्राप्त करने के बाद निकट भविष्य में आपकी बिक्री के आंकड़े क्या दिखेंगे। इसके अलावा, आप औसत बिक्री चक्र की लंबाई को लीड स्रोत, संभावित ताकत और आप जिस तरह के उत्पाद बेच रहे हैं, उसके आधार पर विभाजित कर सकते हैं। अंततः, आप अवसरों का आकलन कर सकते हैं और तदनुसार बिक्री चक्र की लंबाई कम कर सकते हैं।
कॉल-टू-एक्शन सामग्री(Call-to-Action content)
एक सम्मोहक कॉल-टू-एक्शन संभावित ग्राहकों के लिए यह आसान बनाता है कि उन्हें आगे कौन सी कार्रवाई करनी चाहिए और उपयोगकर्ता द्वारा बिक्री फ़नल के नीचे जाने पर घर्षण को समाप्त करने में मदद करता है। कॉल-टू-एक्शन की प्रभावशीलता का मूल्यांकन रूपांतरण सूत्र के माध्यम से किया जा सकता है। इस सूत्र की गणना क्लिकों की संख्या को छापों की संख्या से विभाजित करके की जाती है।
इस KPI को लागू करने का प्राथमिक उद्देश्य अपने ग्राहकों को उनके बारे में अधिक जानकारी आपके साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करना है। आपने अधिकांश ईकामर्स साइटों पर चेकआउट, अभी खरीदें, इच्छा सूची में जोड़ें, या कार्ट में जोड़ें के संदर्भ में सीटीए देखे होंगे।
A/B परीक्षण प्लेटफ़ॉर्म चुनने पर विचार करें जो आपको डेटा-समर्थित जानकारी प्रदान करता है जो अंततः आपको उच्चतम-परिवर्तित CTA सामग्री विकसित करने में मदद करता है।
ब्रांड उल्लेख आपको यह जानने में मदद करते हैं कि आपके लक्षित दर्शक आपके ब्रांड के बारे में क्या सोचते हैं। यह आपके ब्रांड के बारे में किसी भी गलतफहमियों, अफवाहों या पीआर से संबंधित मुद्दों को जड़ से खत्म करने में आपकी मदद करेगा ताकि आप उन्हें तुरंत दूर कर सकें।
ब्रांड उल्लेख कई फिल्टर और सटीकता एल्गोरिदम के साथ आते हैं जो केवल प्रासंगिक उल्लेखों को प्रदर्शित करने का प्रबंधन करते हैं। इसके अलावा, सामाजिक श्रवण उपकरण आपकी खोज को परिशोधित करने में आपकी सहायता करते हैं।
ब्रांड उल्लेख आपको अपने सामाजिक उल्लेखों, मीडिया उल्लेखों, या अन्य कंपनियों या प्रभावितों के साथ आपके द्वारा बनाए गए संबंधों से प्राप्त उल्लेखों को ट्रैक करने की अनुमति देते हैं, और इसी तरह।
चूंकि कई व्यवसायों ने डेटा-संचालित मार्केटिंग की ओर झुकाव करना शुरू कर दिया है, इसलिए आपके लिए अपने मार्केटिंग प्रयासों को पूर्ण करने के लिए विभिन्न KPI को ट्रैक करना अनिवार्य हो जाता है। हालाँकि, कौन से KPI आपके मार्केटिंग स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं और कौन से विचार के आवश्यक विषय नहीं हैं।
इस ब्लॉग ने उन शीर्ष पांच KPI के बारे में बताया है जिन्हें आपको अपनी मार्केटिंग गतिविधियों को अनुकूलित करने के लिए H2 में ट्रैक करना शुरू करना चाहिए। इस प्रकार आपके समग्र विपणन परिणामों में सुधार होता है।
Source: onpassive.com
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