Significance of AI in Influencer Marketing(इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में एआई का महत्व)
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग ने लोगों के मार्केटिंग के बारे में सोचने के तरीके को हमेशा के लिए बदल दिया है। पहले, इसे एक प्रयोगात्मक धारणा माना जाता था जो अनुकूल परिणाम देने पर अद्भुत होगी; फिर भी, यह अब अधिक व्यापक विपणन योजनाओं का एक प्रमुख घटक है, जो केवल महामारी के बाद में और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। अधिकांश ब्रांड अब अपनी योजना में प्रभावशाली विपणन के पहलुओं को शामिल करने का प्रयास करने के बजाय एक स्थापित प्रभावशाली व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, जो पहले से ही लगे हुए हैं।
इसलिए, इससे पहले कि हम समझें कि एआई इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग को कैसे बदल रहा है, आइए जानते हैं कि इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग(Influencer Marketing)
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग तब होती है जब कोई कंपनी अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक ऑनलाइन प्रभावशाली व्यक्ति के साथ काम करती है। प्रभाव के साथ कुछ विपणन सहयोग ब्रांड की पहचान बढ़ाने के लिए प्रभावशाली कंपनियों के साथ काम करने की तुलना में कम ठोस होते हैं।
प्रभावकों के साथ काम करने की चुनौतियाँ(Challenges Working With Influencers)
आइए प्रभावित करने वालों के साथ काम करने की बाधाओं को देखें, यह देखने से पहले कि एआई प्रभावशाली विपणन के साथ कैसे सहायता कर सकता है।
प्रभावशाली लोग आपके ईमेल का जवाब नहीं देते हैं(Influencers Don’t Respond To Your Emails)
आइए मान लें कि आपने सभी लेगवर्क कर लिए हैं: आपने उद्योग पर शोध किया है, प्रासंगिक प्रभावितों की एक सूची तैयार की है, और फिर उन्हें सहयोग प्रस्ताव भेजे हैं। आप केवल कुछ ही दिनों में जवाबों के स्कोर प्राप्त करने की आशा करते हैं। हालाँकि, प्रतिक्रियाएँ आपके अनुमान से बहुत कम हैं।
बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं।
वे अपने ईमेल की पर्याप्त जांच नहीं करते हैं।
व्यक्तिगत परिस्थितियाँ/विदेश/छुट्टियाँ।
आपका प्रस्ताव आकर्षक नहीं लग रहा था, इत्यादि।
यदि आप अपनी उपस्थिति के बारे में प्रभावशाली व्यक्ति को सूचित नहीं करते हैं, तो उन्हें प्रतिक्रिया करने में एक महीने या उससे भी अधिक समय लग सकता है, और यह केवल आपके प्रारंभिक ईमेल के लिए ही नहीं बल्कि भविष्य के सभी लोगों के लिए भी है। बेशक, आप अपनी सूची से उनका नाम हटा सकते हैं और उन लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो उत्तर देते हैं।
यह सब बार-बार नहीं होता है, लेकिन ऐसा होता है। जब तक आप पूर्व भुगतान करते हैं, एक प्रभावशाली व्यक्ति आपके सभी संचारों का तुरंत उत्तर देगा और बढ़िया सामग्री प्रदान करेगा। पैसा भेजा जाएगा, और फिर… कुछ भी नहीं। तथाकथित प्रभावशाली व्यक्ति ने आपके ईमेल का जवाब देना बंद कर दिया है, और आपके द्वारा अनुरोधित वीडियो कभी जारी नहीं किया गया है।
इन्फ्लुएंसर आपके निर्देशों का पालन नहीं करता है(Influencer Doesn’t Comply With Your Instructions)
प्रभावित करने वालों को यह न बताएं कि क्या लिखना है या फोटो खींचना है; वे अपने बाजार को जानते हैं और एक परियोजना को अधिक प्रभावी ढंग से व्यक्त करते हैं। हालाँकि, ब्लॉगर उनकी रचनात्मक प्रवृत्ति का अनुसरण कर सकता है और आपके द्वारा पूछे गए कार्यों की अवहेलना कर सकता है। यह समय लेने वाली और थकाऊ संशोधन और संपादन की ओर जाता है, जिसे पूरा होने में एक महीने तक का समय लग सकता है।
● प्रभावक अपने आंकड़े साझा नहीं करते हैं(Influencers Don’t Share Their Statistics)
आपको ब्लॉगर के सार और उनके डेटा पर विचार करना चाहिए, जैसे कि विचारों की संख्या, अनुयायी, और इसी तरह। यह अक्सर परेशानी भरा होता है, क्योंकि कई ब्लॉगर यह जानकारी देने से हिचकिचाते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग अपनी निम्नलिखित गणनाओं को गलत तरीके से बढ़ाते हैं।
एआई इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग को कैसे बदल रहा है?(How Is AI transforming Influencer Marketing?)
प्रभावशाली विपणन में, कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग उसी तरह गति पकड़ रहा है जैसे यह व्यवसाय के कई अन्य उद्योगों के साथ है। साल दर साल, प्रभावशाली लोगों को धीरे-धीरे स्वचालित किया जा रहा है: एआई प्रभावशाली लोगों की खोज से लेकर ब्रांड आत्मीयता और सामग्री विश्लेषण तक, विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए समाधान प्रदान करता है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक खुफिया शाखा है जो आम तौर पर प्राकृतिक या मानवीय गतिविधियों को करने में सक्षम कंप्यूटर और मशीनों को विकसित करने पर केंद्रित है। इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग टूल और प्लेटफॉर्म कई अलग-अलग प्रकार के AI का उपयोग करते हैं।
अब, देखते हैं कि एआई प्रभावशाली लोगों के विपणन को कैसे बदल देता है।
● छवि घोषणा पावती(Image ANN Acknowledgement)
छवि पहचान मशीन विज़ुअलाइज़ेशन के ढांचे में तस्वीरों में चीजों, स्थानों, लोगों, लेखन और गतिविधियों को पहचानने की सॉफ़्टवेयर की क्षमता है। यह विपणक को पर्याप्त मात्रा में समय बचाने में मदद करता है, क्योंकि डिवाइस किसी भी इंसान की तुलना में छवियों को जल्दी से सॉर्ट और पहचान सकता है। कैमरे के साथ संयोजन में छवि पहचान प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर एक कैमरा और कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
● एनएलपी इन्फ्लुएंसर प्रदर्शन निर्धारण(NLP Influencer Performance Determination)
"मानव भाषा को बोली जाने वाली भाषा के रूप में व्याख्या करने की कंप्यूटर की क्षमता प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण है" (एनएलपी)।
एनएलपी के साथ, सभी पोस्टिंग को प्रभावित करने वालों द्वारा संसाधित और विश्लेषण किया जा सकता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि एक ब्रांड को ध्यान में रखते हुए कितना अच्छा प्रभाव है। आप कंपनी के उद्देश्य के आधार पर एक प्रभावशाली व्यक्ति की सफलता का अनुमान लगा सकते हैं और उसका आकलन कर सकते हैं - प्रत्येक पोस्ट से लेकर प्रत्येक प्रभावशाली व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले बिक्री परिवर्तनों की संख्या तक।
● एएनएन प्रोत्साहन की भविष्यवाणी(ANN Incentives Predicting)
कई प्रभावशाली लोगों के ऐतिहासिक डेटा पर प्रशिक्षित कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क को नियोजित करके, कृत्रिम बुद्धिमत्ता-संचालित विपणन प्रणालियों को प्रभावित करने से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि किस प्रकार के प्रोत्साहन प्रभावितों को पोस्ट करने और फिर पुरस्कार प्रदान करने के लिए सबसे अच्छा प्रोत्साहित किया जाता है, जिसे प्रभावित करने वाले अब तक पोस्ट करने के लिए सबसे अधिक इच्छुक हैं।
संक्षेप में, ब्रांड कैसे प्रभाव को देखते हैं, कृत्रिम बुद्धि द्वारा क्रांतिकारी बदलाव किया गया है। एआई-संचालित मार्केटिंग इन्फ्लुएंसर सिस्टम आपको उपयुक्त खिलाड़ियों की खोज करने और प्रासंगिक सामग्री का उत्पादन करने में सक्षम बनाता है। एआई इन्फ्लुएंसर्स मार्केटिंग की असली बढ़त इसकी सटीक गति और सटीकता में आती है। ब्रांडों को अपने मूल्य को समझना चाहिए और एआई को प्रभावशाली विपणन के साथ एकीकृत करना शुरू करना चाहिए।
प्रभावशाली मार्केटिंग के अलावा, कोई भी ईमेल मार्केटिंग का विकल्प चुन सकता है, ईमेल के माध्यम से अभियान और प्रचार को सक्षम कर सकता है। इस प्रकार के प्रचार के लिए, O-Post by ONPASSIVE एक आदर्श उपकरण है। यह एक एआई-निर्मित टूल है जिसमें विभिन्न विशेषताएं हैं जो व्यवसायों को थोक में ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करती हैं। ओ-पोस्ट के बारे में जानने के लिए हमसे संपर्क करें।
Source: onpassive.com
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