Use of Artificial Intelligence in Preparing a Marketing Strategy(मार्केटिंग रणनीति तैयार करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग)

 Use of Artificial Intelligence in Preparing a Marketing Strategy(मार्केटिंग रणनीति तैयार करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग)



मार्केटिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल मुख्यधारा बन गया है।  विपणक अब टूल, प्लेटफॉर्म और सेवाओं की बदौलत परिष्कृत लक्ष्यीकरण और ऑडियंस विभाजन तकनीकों का उपयोग अपनी उंगलियों पर कर सकते हैं, जो आपके उत्पादों और सेवाओं को ग्राहकों से जोड़ना पहले से कहीं अधिक आसान बनाते हैं।

तो, आइए समझते हैं कि मार्केटिंग क्षेत्र कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग कैसे करता है।

मार्केटिंग में एआई(AI in Marketing)

जैसे-जैसे व्यवसाय अपने एआई परिनियोजन में अधिक परिष्कृत होते जाते हैं, वे प्राथमिक उपयोग के मामलों और समाधानों से परे तलाश करना शुरू कर सकते हैं, जैसे कि Google और फेसबुक की मुख्य लक्षित विज्ञापन तकनीक।  आज प्रतिस्पर्धी बढ़त को विकसित करने और बनाए रखने के लिए नवीन डेटा अनुप्रयोगों और चतुर एल्गोरिदम की निरंतर खोज की आवश्यकता है।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप अन्य सभी के समान कार्य करने के लिए AI का उपयोग करते हैं, तो आपके परिणाम संभावित उपभोक्ताओं की नज़र में आपको प्रतिस्पर्धा से अलग नहीं करेंगे।  इसके अलावा, शक्तिशाली कृत्रिम बुद्धिमत्ता विपणन प्लेटफार्मों को कभी-कभी 'जीतने के लिए भुगतान' के रूप में माना जाता है, जिसका अर्थ है कि उच्च विपणन खर्च वाली कंपनियां आमतौर पर बेहतर और बेहतर प्रदर्शन करेंगी।  छोटी कंपनियां संभावित ग्राहकों को खो देंगी।  वे आवश्यक कीवर्ड के लिए अधिक बोली लगा सकते हैं क्योंकि उनके पास ऐसा करने के लिए वित्तीय साधन हैं।

AI का उपयोग करने वाली शीर्ष मार्केटिंग रणनीतियाँ(Top Marketing Strategies Using AI)

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अच्छी शुरुआत कर सकते हैं और गारंटी दे सकते हैं कि आपकी एआई-आधारित मार्केटिंग रणनीति में लगातार सुधार हो रहा है।

रचनात्मक विज्ञापन(Creative Advertising)

एआई अत्यधिक अनुकूलित डिजाइन की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि विज्ञापन सामग्री और विपणन अभियानों के अलग-अलग हिस्सों को विशिष्ट दर्शकों या यहां तक ​​कि लोगों के लिए स्वचालित रूप से अनुकूलित किया जा सकता है।  एल्गोरिदम मार्केटिंग पहल के अलग-अलग घटकों को तय कर सकते हैं, यहां तक ​​​​कि डिज़ाइन शैली या उपयोग की जाने वाली रंग योजनाओं तक, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके पास आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने और अधिक सहभागिता उत्पन्न करने का उच्चतम मौका है।  एल्गोरिदम तब डिज़ाइन घटकों और ऑडियंस के विभिन्न संयोजनों की सफलता का मूल्यांकन कर सकता है, यह देखने के लिए कि कहां से परिणाम बेहतर हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यह पता चल सकता है कि युवा संभावित उपभोक्ता अत्यधिक ग्राफिक विज्ञापन और मार्केटिंग रणनीतियों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, लेकिन पुराने ग्राहक अधिक टेक्स्ट या विस्तृत उत्पाद और सेवा जानकारी पसंद करते हैं।  विज्ञापन क्रिएटिव को बस अपनी सामग्री के एक संस्करण को एक साथ रखने की आवश्यकता होती है, जिसे एआई एल्गोरिदम द्वारा अनुकूलित किया जा सकता है और स्वचालित रूप से उपयुक्त उपभोक्ता समूहों को वितरित किया जा सकता है।  विज्ञापनदाता पहले से ही प्राकृतिक भाषा एल्गोरिदम का उपयोग करके बीस्पोक बिक्री प्रति उत्पन्न करने के लिए पर्सैडो जैसी तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं।

बड़े पैमाने पर, एआई उपभोक्ता श्रेणियों को उनके व्यवहार पैटर्न के आधार पर पहचानने और वर्गीकृत करने में हमारी सहायता करता है।  इसके बाद यह ट्रैक करके प्रदर्शन को बढ़ा सकता है कि विभिन्न सामग्री विभिन्न खंडों में कैसा प्रदर्शन करती है।

छवियों की पहचान(Recognition Of Images)

कंप्यूटर विज़न तकनीक सॉफ़्टवेयर को "देखने" - यानी विज़ुअल डेटा को समझने में सक्षम बनाती है।  एक तरह से विपणक बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि उनके उत्पादों या सेवाओं का उपयोग कैसे और कहाँ किया जाता है, हर दिन सोशल मीडिया साइटों पर प्रकाशित लाखों तस्वीरों का विश्लेषण करना है।  यह विपणक को नए तरीकों से बाजार हिस्सेदारी और ब्रांड पहचान जैसे पहलुओं का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है।  इसका उपयोग आपकी कंपनी से पहले से संबद्ध प्रभावशाली लोगों को खोजने के लिए भी किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक वास्तविक बातचीत हो सकती है।

प्रवृत्ति विश्लेषण एक और व्यावहारिक उपयोग है।  इस मामले में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदतों और व्यवहारों में बदलावों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है जो आपके उपभोक्ताओं और संभावनाओं को आपके बाजार में आपूर्तिकर्ताओं के साथ कैसे बातचीत कर सकते हैं।  आप अपने प्रतिस्पर्धियों के विज्ञापनों की प्रभावोत्पादकता का और अधिक आसानी से आकलन कर सकते हैं कि जब आपके पास आपका दृश्य संदेश होता है तो ग्राहक विभिन्न मनोदशाओं, रंग पट्टियों और परिदृश्यों पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।

आइटम फ़ोटोग्राफ़ से, छवि पहचान का उपयोग स्वचालित बिक्री प्रतिलिपि विवरण उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है।  आप इसका उपयोग अपने ब्रांड की सुरक्षा के लिए भी कर सकते हैं, यह आपको किसी ऐसे व्यक्ति को चेतावनी देता है जो अपने लाभ के लिए आपके अद्वितीय आईपी, ब्रांडिंग या पोस्टिंग का उपयोग करने का प्रयास कर सकता है!

ट्रायल रन के लिए एआर का प्रयोग करें(Use AR For Trial Runs)

Ikea संवर्धित वास्तविकता (AR) तकनीकों की पेशकश करता है जो वास्तविक दुनिया की तस्वीरों पर कंप्यूटर-जनित चित्रों को ओवरले करती है, जिससे उपभोक्ता अपने घरों में सामान की कल्पना कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, यह देखने के लिए कि एक नया सोफे या टेबल उनकी वर्तमान सजावट में कैसे फिट होगा।  जैसे ही उपयोगकर्ता अपने फोन के कैमरे को देखता है, एआई रीयल-टाइम में यथार्थवादी दिखने वाली समग्र तस्वीरें तैयार कर सकता है।  इसी तरह, लोरियल जैसे कॉस्मेटिक व्यवसाय ग्राहकों को मेकअप और अन्य सामान लगाने की अनुमति देने के लिए उसी तकनीक का उपयोग करते हैं, यह देखने के लिए कि वे कैसे दिखाई देंगे।

जबकि महत्वपूर्ण व्यवसायों ने लंबे समय से अपने उपभोक्ताओं को यह क्षमता दी है, यह तेजी से "एक सेवा के रूप में" की पेशकश की जा रही है जैसे कि Wearfits.com, जो सभी आकारों के व्यापारियों को इसका उपयोग करने की अनुमति देता है।

● एसईओ का उपयोग करना(Using SEO)

सोशल मीडिया और प्रभावशाली-केंद्रित विपणन रणनीति के उदय के बावजूद, खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) को अभी भी व्यापक रूप से विपणन सफलता का प्राथमिक चालक माना जाता है।  शोध के अनुसार, 85 प्रतिशत खरीदारी विकल्पों के लिए Google पहला गंतव्य है।

जैसे-जैसे ईकामर्स हमारे जीवन में अधिक प्रचलित होता है, एसईओ विकसित हुआ है, और आपकी वेबसाइट को खोज परिणामों में शीर्ष पर लाने के लिए सबसे सफल रणनीतियाँ बदल गई हैं।  वास्तव में, विशिष्ट तकनीकें जो पहले उत्कृष्ट परिणाम देती थीं, जैसे लिंक बिल्डिंग और कीवर्ड स्टफिंग, अब आपकी साइट को दंडित किया जा सकता है क्योंकि विपणक "सिस्टम को गेम" करने के प्रयासों की पहचान करने में एल्गोरिदम अधिक कुशल हो जाते हैं।

निष्कर्ष(Conclusion)

मशीनें मानवीय विशेषताओं और व्यवहारों को अधिक बारीकी से दोहराना सीख रही हैं, कृत्रिम बुद्धिमत्ता को डेटा विश्लेषण से परे बुद्धिमान निर्णय लेने की ओर ले जा रही हैं।  भाषण और वीडियो को भी निकालने की क्षमता के साथ अब हमारे पास पहले से कहीं अधिक डेटा स्रोतों तक पहुंच है।  विपणक मशीन लर्निंग, प्लानिंग और निष्पादन क्षमताओं के साथ उन्नत एनालिटिक्स को मिलाकर अधिक शानदार अभियानों की दक्षता और प्रभावशीलता में सुधार करेंगे।

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Source: onpassive.com

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