Everything You Need To Know About B2B Marketing Automation(बी२बी मार्केटिंग ऑटोमेशन के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है)
मार्केटिंग ऑटोमेशन आपके सभी मार्केटिंग प्रयासों की प्रभावशीलता और दक्षता को बढ़ाता है। यह आपको सही लोगों तक पहुंचने, उन्हें बेहतर तरीके से जोड़ने और उनका पोषण करने में मदद करता है, इसलिए वे आपके दीर्घकालिक ग्राहक बन जाते हैं। और यह सब कम मैनुअल हस्तक्षेप के साथ। बहुत अच्छा लगता है।
हालाँकि, यदि आप एक B2B कंपनी हैं जिसे अभी तक इन सभी लाभों का एहसास नहीं हुआ है, तो B2B मार्केटिंग ऑटोमेशन शुरू करने के लिए इस लेख को पढ़ें।
आइए जानते हैं क्या है मार्केटिंग ऑटोमेश(Let’s know what’s marketing automation)
मार्केटिंग ऑटोमेशन आपके मार्केटिंग के बारे में सोचने का एक समग्र दृष्टिकोण है। यह इस बारे में है कि आप अपनी संभावनाओं के साथ कैसे आगे बढ़ते हैं, एक रणनीति जो आपको मार्केटिंग पक्ष पर कम संसाधनों के साथ और अधिक काम करने में सक्षम बनाती है, और आपकी बिक्री टीम को सशक्त बनाने का एक तरीका है।
जैसा कि सेल्सफोर्स द्वारा परिभाषित किया गया है, मार्केटिंग ऑटोमेशन एक ऐसी तकनीक है जो ग्राहकों की भागीदारी को ट्रैक करके और बिक्री और मार्केटिंग में व्यक्तिगत ग्राहकों को व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करके व्यवसायों को बढ़ने और समृद्ध होने में मदद करती है।
इसके अलावा, एक मार्केटिंग ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म जो सीआरएम (ग्राहक संबंध प्रबंधन) के साथ एकीकृत होता है, और भी अधिक शक्तिशाली हो जाता है। इसके बाद यह ईमेल, सोशल मीडिया, लैंडिंग पेज, डिजिटल विज्ञापन आदि के माध्यम से प्रत्येक ग्राहक को व्यक्तिगत संदेशों की योजना और पेशकश कर सकता है। यह जोड़ी आपको सही संदेश देने के लिए सही समय चुनने में मदद करती है-बस सही संभावना के लिए।
विपणन स्वचालन के लाभ(Benefits of Marketing Automation)
B2B व्यवसायों के लिए मार्केटिंग ऑटोमेशन के कई लाभ हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:
· बिक्री में सुधार(Improve sales): मार्केटिंग ऑटोमेशन समग्र बिक्री में सुधार करता है। जिससे आपकी आय में मदद मिलती है।
· अपना समय बचाएं(Save your time): ऑटोमेशन की तरह, आपकी टीम को रणनीति विकसित करने और राजस्व उत्पन्न करने वाले अभियान बनाने के लिए अधिक समय मिलता है।
· कर्मचारियों पर आरओआई बढ़ाएँ(Boost staff ROI): आपकी टीम, अधिक समय और एक रणनीतिक दृष्टिकोण के साथ, उनकी उत्पादकता को बढ़ावा देती है। यह बदले में, आपको अपनी टीम से निवेश पर अधिक लाभ (आरओआई) देखने में मदद करता है।
· ग्राहक जुड़ाव बढ़ाएं(Raise customer engagement): ऑटोमेशन आपको अलग-अलग ग्राहकों के लिए अपने मार्केटिंग अभियानों को वैयक्तिकृत करने में मदद करता है। इस प्रकार के लक्षित संदेश समय के साथ संभावनाओं को बेहतर ढंग से जोड़ते हैं, जो अंततः ग्राहकों में बदल जाते हैं।
· ग्राहक व्यवहार में गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करें(Provide deep insights into customer behaviour): विश्लेषणात्मक उपकरणों के माध्यम से, मार्केटिंग ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म अपने ग्राहकों के भविष्य के व्यवहार की भविष्यवाणी करते हैं, जो तब व्यवसायों को तदनुसार रणनीति विकसित करने में मदद करते हैं।
ईमेल करने से ज्यादा(More than Emailing)
जबकि मार्केटिंग ऑटोमेशन ईमेल पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है, यह सिर्फ ईमेल से अधिक है। स्वचालन उपकरण अपनी सर्वोत्तम क्षमताओं के साथ लीड को ट्रैक, स्कोर और अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।
इसके अलावा, आप मार्केटिंग ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म पर बेहतर लैंडिंग पेज बिल्डर्स और विभिन्न टेम्प्लेट पा सकते हैं। आप प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध असीमित डिज़ाइन विकल्पों की सहायता से अपने ब्रांड के अनुकूल सामग्री भी बना सकते हैं।
मार्केटिंग ऑटोमेशन तकनीक(Marketing automation techniques)
कुछ शीर्ष विपणन स्वचालन तकनीकें निम्नलिखित हैं:
लीड फ्लो/टोस्ट पॉप-अप
ड्रिप मैसेजिंग
लीड स्कोरिंग
विज़िटर गतिविधि ट्रैकिंग और फ़्लैगिंग
मीटिंग लिंक (हबस्पॉट या कैलेंडली)
प्रगतिशील रूपरेखा
नेतृत्व शिक्षण
वैयक्तिकरण
के आधार पर विभाजन
कनेक्शन और ट्रैकिंग
स्वचालन के नुकसान(Disadvantages of Automation)
जबकि मार्केटिंग ऑटोमेशन के कई फायदे हैं, तैनाती के मुद्दों और इसके सेट-अप के लिए आवश्यक समय से जुड़े कुछ नुकसान हैं।
इसके अलावा, यदि आपके पास आईसीपी या आदर्श ग्राहक प्रोफ़ाइल नहीं है, तो आप गलत संभावनाओं को पोषित करने की गलती का सामना कर सकते हैं।
अधिक वैयक्तिकरण के साथ, आपके संदेश रोबोटिक या कभी-कभी थोड़ा डरावना भी दिखाई दे सकते हैं। बदले में, आप संभावित संभावनाओं को बंद कर सकते हैं।
निष्कर्ष(Conclusion)
कई लाभों के साथ, मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल B2B व्यवसायों द्वारा विचार किया जाने वाला एक उत्कृष्ट निवेश है। इसकी कार्यक्षमता इस प्लेटफॉर्म की तैनाती में शामिल जोखिमों से अधिक है। इस प्रकार, यदि आप इस पर एक शॉट देते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा। यदि आपने अभी तक मार्केटिंग ऑटोमेशन के साथ शुरुआत नहीं की है, तो इसके अनुप्रयोगों को करीब से देखें और सोचें कि यह आपके उद्यम को बेहतर बनाने के लिए क्या बदलाव ला सकता है। अब, आधुनिक मार्केटिंग ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म के साथ अपने उद्यम के विकास में तेजी लाने के लिए तैयार हो जाइए।
Source: onpassive.com

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