Incorporate New Ideas Into Your Next Crowdfunding Campaign With These Trends(इन रुझानों के साथ अपने अगले क्राउडफंडिंग अभियान में नए विचारों को शामिल करें)

 Incorporate New Ideas Into Your Next Crowdfunding Campaign With These Trends(इन रुझानों के साथ अपने अगले क्राउडफंडिंग अभियान में नए विचारों को शामिल करें)



जबकि क्राउडफंडिंग उद्योग विकसित हो रहा है, फंडराइज़र अपने क्राउडफंडिंग अभियानों को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए नए रुझानों पर विचार कर रहे हैं।  आपको, एक अनुदान संचय के रूप में, इसकी क्षमता को अधिकतम करने के लिए अपने क्राउडफंडिंग अभियान में नवीन विचारों को शामिल करना चाहिए।

यहां पांच क्राउडफंडिंग रुझान हैं जो आपको आकर्षक धन उगाहने वाले परिणाम प्राप्त करने में मदद करते हैं और आपके क्राउडफंडिंग अभियानों को सफल बनाते हैं:

1. बहुमुखी क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म(Versatile Crowdfunding Platforms)

परंपरागत रूप से, अधिकांश क्राउडफंडिंग प्लेटफ़ॉर्म में समान बुनियादी कार्यक्षमता होती है, जिसमें उनके टूल और सुविधाओं में बहुत कम या कोई भिन्नता नहीं होती है।

फिर भी, जैसे-जैसे क्राउडफंडिंग बढ़ रही है, कई आधुनिक और विविध प्लेटफॉर्म सामने आ रहे हैं।  वे विभिन्न प्रकार के अभियानों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।  आज, फ़ंडरेज़र उपलब्ध कई विकल्पों में से उस प्लेटफ़ॉर्म का चयन कर सकते हैं जो उनके अभियान के लिए अधिक फायदेमंद है।

आवश्यकता के आधार पर, अधिक से अधिक आला प्लेटफॉर्म उभर रहे हैं।  इस प्रकार, धन उगाहने वालों के लिए अपने क्राउडफंडिंग अभियान की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए सही मंच का चयन करना आवश्यक हो जाता है।

क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म चुनने से पहले, फंडरेज़र को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।  जैसे, यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप जिस चीज के लिए धन उगाह रहे हैं वह एक परियोजना, कारण या उत्पाद है।

फिर तय करें कि क्या आप धन उगाहने की समय सीमा चाहते हैं या आप ओपन-एंडेड अभियान के साथ ठीक हैं।

अपनी आवश्यकताओं के बारे में स्पष्टता प्राप्त करने के बाद, आप अपनी खोज को सीमित कर सकते हैं और एक उपयुक्त क्राउडफंडिंग वेबसाइट पर निर्णय ले सकते हैं।

2. गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए क्राउडफंडिंग अभियान(Crowdfunding Campaigns For Nonprofits)

क्राउडफंडिंग अभियान चलाना अब अकेला खेल नहीं है।  आज, कई संगठन, व्यवसाय, स्कूल, दल और अन्य समूह क्राउडफंडिंग कार्य के लिए अपना रास्ता बना रहे हैं;  इस प्रकार, प्रक्रिया में भारी मात्रा में जुटाना।

गैर-लाभकारी संगठनों ने धन उगाहने वाले अभियानों के रूप में क्राउडफंडिंग का विकल्प चुनने के लिए नए रास्ते खोजे हैं।

कोई भी गैर-लाभकारी क्राउडफंडिंग धन जुटाने के लिए एक विशिष्ट परियोजना से शुरू होती है।  एक बार कारण को रेखांकित करने के बाद, संगठनों को एक क्राउडफंडिंग पृष्ठ स्थापित करने की आवश्यकता होती है।  पेज में पीयर-टू-पीयर फंडरेज़िंग टूल शामिल हो सकते हैं, ताकि उनके समर्थक उनके कैंपेन पेज भी बना सकें।

आज कई गैर-लाभकारी क्राउडफंडिंग प्लेटफार्मों के साथ, धर्मार्थ संगठनों के लिए क्राउडफंडिंग के माध्यम से अपने धन उगाहने वाले लक्ष्यों को प्राप्त करना आसान हो गया है।

गैर-लाभकारी क्राउडफंडिंग धर्मार्थ संगठनों को उनकी सामाजिक पहुंच का विस्तार करने, उनकी धन उगाहने की प्रक्रिया को तेज करने और कम जोखिम वाले तरीके से नए दाताओं को आकर्षित करने में मदद करता है।

3. अनुकूलित धन उगाहने की प्रक्रिया(Customized Fundraising Process)

नए क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म के उद्भव के साथ, क्राउडफंडिंग अनुभव अधिक से अधिक अनुकूलित होता जा रहा है।

प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म की अनुकूलन प्रक्रिया अद्वितीय है।  जबकि कुछ फ़ंडरेज़र अपने अभियानों के साथ लचीले होते हैं, कुछ अन्य उम्मीद करते हैं कि उनके अभियान की उपस्थिति और अनुभव पर उनका पूरा नियंत्रण होना चाहिए।

आपके अभियान की ज़रूरतें आपके धन उगाहने वाले लक्ष्यों से लेकर आपके लक्षित दर्शकों तक अलग-अलग हैं।  हालांकि, अनुकूलित अभियान विकल्पों की उपलब्धता के साथ, आप अपने अभियानों को अधिक विशिष्ट और आकर्षक बना सकते हैं।

4. क्राउडफंडिंग अभियानों में ईवेंट जोड़ना(Addition Of Events To Crowdfunding Campaigns)

धन उगाहने वाले कार्यक्रम आपको अपने समर्थकों के साथ आमने-सामने बातचीत करने की अनुमति देते हैं।  इस प्रकार की व्यक्तिगत बातचीत दाताओं के साथ दीर्घकालिक संबंध विकसित करने के लिए आधार तैयार करती है।

हालाँकि, किसी ईवेंट को सेट करते समय, सही थीम चुनने पर विचार करें।  चाहे वह विनोदी हो या ग्लैमरस, सुनिश्चित करें कि घटना उस कारण को दर्शाती है जिसके लिए आप काम कर रहे हैं।

इसके अलावा, पूरे कार्यक्रम में अपने मेहमानों को शामिल करने के लिए एक मूक नीलामी या रैफल जैसी विभिन्न धन उगाहने वाली गतिविधियों को शामिल करने पर विचार करें।

क्राउडफंडिंग अभियान को एक धन उगाहने वाले कार्यक्रम के साथ जोड़ा गया है जो आपके दान के अवसरों की क्षमता को अधिकतम करता है।

5. दिखने में आकर्षक अभियान(Visually Engaging Campaigns)

अधिकांश सफल क्राउडफंडिंग अभियान वे हैं जिनमें अत्यधिक दृश्य तत्व होते हैं।

आप एक उबाऊ क्राउडफंडिंग फंडिंग पेज को अधिक आकर्षक और आकर्षक अभियान पेज में बदल सकते हैं।  अपने अभियान पृष्ठ पर फ़ोटो, ग्राफ़िक्स, वीडियो और एक सटीक कहानी जोड़ने पर विचार करें।  इस प्रकार, अपने समर्थक का ध्यान आकर्षित करें।

निष्कर्ष(Conclusion)

लेख में वर्णित रुझान समय के साथ विकसित या बदलने वाले हैं।  सबसे पहले, हालांकि, अधिक आकर्षक क्राउडफंडिंग रणनीतियों का निर्माण करें जो आपके क्राउडफंडिंग अभियानों के माध्यम से प्रभाव पैदा करें।

O-Bless को चुनने पर विचार करें, ONPASSIVE का एक अविश्वसनीय क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म।  यह आपको ऐसे प्रभावशाली अभियान बनाने में मदद करता है जो आपके उद्देश्य के अनुरूप हों।  इतने सारे एनजीओ और बढ़ते स्टार्टअप को वह दृश्यता प्राप्त होती है जिसके वे हकदार हैं और इस अविश्वसनीय मंच के माध्यम से बहुत आवश्यक सहायता प्राप्त करते हैं

Source: onpassive.com

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