How To Turn Saas Customers Into Brand Advocates?(सास के ग्राहकों को ब्रांड एडवोकेट कैसे बनाएं?)
ग्राहक समर्थन व्यवसायों को विकसित करने के उत्कृष्ट तरीकों में से एक है। आपके व्यवसाय के साथ ग्राहकों की यात्रा को बढ़ाने और उन्हें आपके ब्रांड से अधिक खरीदारी करने के लिए प्रेरित करने के लिए उचित योजना और उपयोगकर्ता-जुड़ाव रणनीतियों का संपूर्ण निष्पादन आवश्यक है।
आज की अल्ट्रा-कनेक्टेड दुनिया में, व्यवसायों के बीच भारी प्रतिस्पर्धा है। उनके जीवन को बेहतर बनाने और उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए हर दिन नवीनतम विचारों और समाधानों के साथ नई कंपनियां लॉन्च की जाती हैं।
ब्रांड एडवोकेट क्या है(What is Brand Advocate)
एक ब्रांड एडवोकेट वह व्यक्ति या ग्राहक होता है जो आपके ब्रांड से अत्यधिक संतुष्ट होता है और स्वेच्छा से आपके ब्रांड और उत्पादों के बारे में सकारात्मक जागरूकता फैलाता है। कभी-कभी मौखिक प्रचार का यह शब्द ग्राहकों के खरीद निर्णयों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है।
ब्रांड अधिवक्ता आपके व्यवसाय के प्राथमिक लक्षित दर्शकों से परे ब्रांड जागरूकता बढ़ाते हुए विपणन लागत को कम करने में फायदेमंद होते हैं। यही कारण है कि अधिक से अधिक B2B और B2C कंपनियां अब ग्राहकों को अपने सकारात्मक अनुभवों को सार्वजनिक रूप से साझा करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए अधिक कार्यक्रम आयोजित करके ब्रांड वकालत विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।
सास कंपनियों के लिए ब्रांड वकालत क्यों महत्वपूर्ण है?(Why Is Brand Advocacy Important for SaaS Companies?)
SaaS कंपनियों में हर ग्राहक संपर्क को आदर्श रूप से ट्रैक किया जाता है, और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने की गुंजाइश अन्य कंपनियों की तुलना में और भी अधिक है। ये ग्राहक अब अधिक सास ग्राहकों को जीतने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी शक्तिशाली तकनीकों में भारी निवेश कर रहे हैं।
सास कंपनियों के लिए ट्रैफ़िक बढ़ाने और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए एक ध्वनि सामग्री विपणन रणनीति सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक चलाने के अलावा संभावित SaaS ग्राहकों को लगातार पोषित करने के लिए एक प्रभावी सामग्री रणनीति मददगार हो सकती है।
वफादार ग्राहकों को ब्रांड एडवोकेट में बदलने के टिप्स (Tips to Convert Loyal Customers into Brand Advocates)
अपने वफादार SaaS ग्राहकों को ब्रांड अधिवक्ताओं में बदलने के लिए कुछ प्रभावी सुझाव निम्नलिखित हैं:
Ø एक ओमनीचैनल दृष्टिकोण का पालन करें(Follow An Omnichannel Approach)
SaaS कंपनियों के लिए ब्रांड एडवोकेट हासिल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक सर्वव्यापी खरीदारी दृष्टिकोण प्रदान करना है। यह ब्रांडों को स्टोर और वेबसाइटों से लेकर मोबाइल एप्लिकेशन तक कई खुदरा चैनलों को एकीकृत करने में सक्षम बनाता है।
आवश्यक ग्राहक डेटा का प्रबंधन करते हुए, ग्राहकों को लक्षित और पुन: लक्षित करते हुए, और व्यावसायिक प्रक्रियाओं को स्वचालित करते हुए संवाद करने के लिए व्यवसायों के पास अधिक चैनलों के साथ ग्राहक-केंद्रित खरीदारी दृष्टिकोण हो सकता है।
ग्राहकों को वफादारी कार्यक्रम प्रदान करें(Provide Customers With Loyalty Programs)
वफादारी कार्यक्रम आयोजित करने से ग्राहकों को पहचान का एहसास हो सकता है जबकि ब्रांड उन्हें अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं और उन्हें आपके ब्रांड पर लौटने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह अंततः आपके ब्रांड के लिए ग्राहकों की वफादारी बढ़ाने में मदद करता है।
वफादारी कार्यक्रम सावधानी से तैयार किए जाने चाहिए और ग्राहकों को आपके ब्रांड में रुचि बनाए रखने के लिए सभी तत्वों को सही संतुलन में होना चाहिए। ग्राहक वफादारी बढ़ाने के लिए पुरस्कार और छूट प्रदान करना और सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करना कुछ महान उपयोगकर्ता-सगाई रणनीतियां हैं।
निजीकृत सेवाएं प्रदान करें(Offer Personalized Services)
अपने SaaS ग्राहकों को ब्रांड अधिवक्ताओं में बदलने का दूसरा तरीका है अपनी सेवाओं को निजीकृत करना। जब ग्राहक व्यक्तिगत सेवाओं की पेशकश करते हैं तो वे मूल्यवान और अद्वितीय महसूस करते हैं। यह उन्हें ब्रांड एडवोकेट में बदलने के अलावा आपके व्यवसाय के प्रति अधिक इच्छुक होने में भी सक्षम बनाता है।
हालाँकि, कुछ रणनीतियों जैसे कि व्यक्तिगत ईमेल भेजना, पुश सूचनाओं का उपयोग करना और उन्हें अधिक विकल्प प्रदान करना, जुड़ाव बढ़ाने के लिए पालन करने की आवश्यकता है।
Ø अपने ब्रांड की ग्राहक सेवा को सुव्यवस्थित करें(Streamline Your Brand’s Customer Service)
ब्रांड की वकालत मुख्य रूप से ग्राहक सेवा पर निर्भर करती है। आपके ब्रांड के ग्राहकों की राय और इंप्रेशन आपके ब्रांड के साथ व्यवहार करने के उनके अनुभव पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं।
ग्राहक सेवा जितनी बेहतर होगी, उतने अधिक ग्राहक और ग्राहक आपके ब्रांड की ओर झुकेंगे, जिससे ब्रांड की वफादारी बढ़ेगी। बेहतर ग्राहक सेवा उन्हें आपके ब्रांड से अधिक खरीदारी करने के लिए प्रेरित करती है। एक खुश ग्राहक के ब्रांड एडवोकेट बनने की संभावना अधिक होती है।
उपयोगकर्ता-सगाई रणनीतियों को नियोजित करें(Employ User-engagement Strategies)
विपणन की नींव उपयोगकर्ता जुड़ाव है। ब्रांडों के लिए ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, ग्राहकों के साथ प्रतिध्वनित होने वाली आकर्षक सामग्री का उपयोग करना जुड़ाव बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
ट्रेंडी हैशटैग का उपयोग करना, सम्मोहक सामग्री बनाना और ग्राहक कार्यक्रम आयोजित करना, उपयोगकर्ता जुड़ाव बढ़ाने और उपयोगकर्ताओं के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने के कुछ शानदार तरीके हैं।
Ø ग्राहक केंद्रित संस्कृति बनाएं(Create a Customer-centric Culture)
अपने ब्रांड वकालत कार्यक्रम में सफल होने के लिए, ग्राहक-केंद्रित संस्कृति बनाना ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। मार्केटिंग से लेकर बिक्री और ग्राहक सेवा तक, सभी रणनीतियों को ग्राहकों को खुश करने के लिए संगठनात्मक लक्ष्यों के साथ संरेखित करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार करने की आवश्यकता है।
ग्राहकों के संपर्क में रहना, नियमित अपडेट प्रदान करना और उनका अनुसरण करना ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने की आवश्यक रणनीतियाँ हैं। हालाँकि, अपनी बिक्री पिच में अति-आशाजनक से बचना अनिवार्य है।
निष्कर्ष(Conclusion)
आपके व्यवसाय की बिक्री बढ़ाने में ब्रांड अधिवक्ता महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालाँकि, आपके SaaS ग्राहकों को जोड़े रखने के लिए कुछ युक्तियों और रणनीतियों की आवश्यकता होती है। इसलिए, कंपनियों को सावधानीपूर्वक योजना बनानी चाहिए और ग्राहक जुड़ाव बढ़ाने के लिए ठोस रणनीतियों को लागू करना चाहिए, जिससे उन्हें अपने वफादार ग्राहकों को ब्रांड अधिवक्ताओं में बदलने में मदद मिलती है।
ब्रांड अधिवक्ता आपके ग्राहक आधार को बढ़ाने में मदद करते हैं और इसे नियमित रेफरल और वकालत के माध्यम से गुणा करते हैं।
Source: onpassive.com
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