Top Marketing Strategies To Kickstart Your Startup(आपके स्टार्टअप को किकस्टार्ट करने के लिए शीर्ष मार्केटिंग रणनीतियाँ)
मार्केटिंग अच्छी तरह से किए जाने पर आपके व्यवसाय के लिए एक वरदान हो सकती है और आपकी ब्रांड पहचान स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बाजार अब बढ़ रहा है, कई स्टार्टअप कंपनियां हर दिन नवीन विचारों के साथ आ रही हैं। मार्केटिंग स्टार्टअप्स को उनके मिशन, विजन और लक्ष्यों को साझा करने का अवसर प्रदान करके एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में कार्य करता है।
यह समझना मुश्किल हो सकता है कि सीमित पूंजी के साथ अपने स्टार्टअप के लिए मार्केटिंग कैसे करें और कैसे शुरू करें। हालांकि, उचित शोध और सावधानीपूर्वक तैयार की गई रणनीतियां आपको अपने मार्केटिंग प्रयासों में सफल बना सकती हैं।
विपणक को कंपनी के लिए व्यवहार्य रणनीतियों के बारे में सोचने में अपना समय बिताने की जरूरत है और जिनकी सफलता दर अधिक है, खासकर स्टार्टअप के लिए, उन्हें निष्पादित करने से पहले।
स्टार्टअप कंपनियों में आमतौर पर छोटी टीमें होती हैं जो कई भूमिकाओं में बाजीगरी करती रहती हैं। इस टीम का आधा हिस्सा मार्केटिंग के लिए समर्पित है क्योंकि मार्केटिंग की दिशा में प्रयास किए बिना, कंपनियों के लिए रूपांतरणों को विभाजित करना मुश्किल है, जिससे छोटे व्यवसाय को परेशानी हो सकती है।
स्टार्टअप व्यवसायों को सफलता के लिए स्थापित करने के लिए स्मार्ट लक्ष्यों का उपयोग करना आवश्यक है। ये लक्ष्य स्टार्टअप्स को रणनीतिक रूप से चीजों से निपटने में सक्षम बनाते हैं और प्राथमिक पहलों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो मौजूदा प्रयासों में सहायता करते हुए आगे की मार्केटिंग गतिविधियों के लिए एक मजबूत नींव रखेंगे।
स्मार्ट लक्ष्य और चीजों से निपटने में एक रणनीतिक दृष्टिकोण आपको केंद्रित रहने के लिए सक्षम करते हुए बिना किसी लागत के आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल को बढ़ा सकता है।
2021 में स्टार्टअप्स के लिए बेस्ट मार्केटिंग टिप्स(Best Marketing Tips For Startups In 2021)
निम्नलिखित शीर्ष स्टार्टअप मार्केटिंग युक्तियाँ हैं जो आपके स्टार्टअप को सफल होने के लिए एक कदम आगे ले जाने में मदद करती हैं:
अपने लक्षित बाजार पर शोध करें(Research Your Target Market)
उत्पादों को अच्छी तरह से बनाने से पहले कंपनियों को अपने लक्षित बाजार पर शोध करने की जरूरत है। बाजार और अपने लक्षित दर्शकों को समझना उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है। लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखते हुए, आपकी कंपनी द्वारा लाए जाने वाले प्रत्येक अभियान की योजना बनाई जानी चाहिए।
ऐसे उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करना जिनकी ग्राहकों को आवश्यकता नहीं है, संसाधनों और समय की बर्बादी होगी। इसलिए, स्टार्टअप्स को सावधानीपूर्वक शोध करने की आवश्यकता है कि उनके लक्षित दर्शक कौन हैं।
यादगार मार्केटिंग संदेश बनाएं(Create Memorable Marketing Messages)
ग्राहकों को हर दिन कई मार्केटिंग संदेश प्राप्त होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सूचना का अधिभार होता है। इसके परिणामस्वरूप अधिकांश लोग कई प्रचार संदेशों को अवरुद्ध कर देते हैं। इसलिए, सबसे अच्छा स्टार्टअप मार्केटिंग टिप्स में से एक विशेष संदेश बनाना है जिसका लोगों पर स्थायी प्रभाव पड़ता है।
मार्केटिंग संदेशों को इस तरह से डिज़ाइन करने की आवश्यकता है कि वे यादगार हों और संभावित ग्राहकों और दर्शकों पर प्रभाव डालने के लिए आपके प्रतिस्पर्धियों से अलग हों।
कमाई करने वाले ग्राहकों के भरोसे को प्राथमिकता दें(Prioritize Earning Customers Trust)
स्टार्टअप्स के लिए ग्राहकों का भरोसा जरूरी है और इसे कम करके नहीं आंका जा सकता। अधिकांश लोग एक प्रतिष्ठित ब्रांड या कंपनी से खरीदना चुनते हैं और उन लोगों से खरीदारी करना बंद कर देते हैं जिन पर उन्हें भरोसा नहीं है।
इसलिए, अपने ब्रांड के लिए ग्राहकों का विश्वास बनाना और हासिल करना स्टार्टअप्स के लिए महत्वपूर्ण है और इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए। एक बार जब वे ग्राहकों के ग्राहकों का विश्वास हासिल कर लेते हैं, तो व्यवसाय अपनी रूपांतरण दर को बढ़ाकर, दोहराने और रेफरल बिक्री की उम्मीद कर सकते हैं।
Ø सोशल मीडिया मार्केटिंग में निवेश करें(Invest In Social Media Marketing)
सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्रमुख चैनलों में से एक बन गया है। अध्ययनों से पता चलता है कि ज्यादातर लोग उत्पाद अनुसंधान करने के लिए सोशल मीडिया चैनलों को पसंद करते हैं, इसलिए स्टार्टअप इन चैनलों से बच नहीं सकते हैं।
सोशल मीडिया चैनलों में कहानियां इस समय मार्केटिंग सेक्टर में ट्रेंड कर रही हैं। प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने और प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए व्यवसायों को सोशल मीडिया मार्केटिंग में भारी ध्यान केंद्रित करने और निवेश करने की आवश्यकता बढ़ रही है।
उद्योग की घटनाओं में भाग लें(Attend Industry Events)
हालांकि वर्चुअल चैनल शुरू करने से मार्केटिंग ट्रेंड में बदलाव आया है, लेकिन आमने-सामने की बातचीत अभी भी ग्राहकों का विश्वास हासिल करने का एक शानदार तरीका है। उद्योग की घटनाओं में भाग लेने से स्टार्टअप को अपने नेटवर्क को बढ़ाने की गुंजाइश मिलती है और उन्हें अन्य उद्योग विशेषज्ञों, निवेशकों और डोमेन के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने की अनुमति मिलती है।
इसलिए, उद्योग की घटनाओं में भाग लेना विश्वसनीयता बनाने, संपर्क बढ़ाने और बाज़ार में नवीनतम विकास को समझते हुए बाज़ार के विशेषज्ञों से अधिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट स्टार्टअप मार्केटिंग टिप है।
ग्राहक अनुभव पर ध्यान दें(Focus On Customer Experience)
स्टार्टअप्स को हमेशा अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि स्थापित ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए उन्हें अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवा के साथ ग्राहकों का विश्वास और वफादारी हासिल करने की आवश्यकता होती है।
ग्राहक सहायता को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है, और स्टार्टअप्स को इस उद्देश्य के लिए एक सामाजिक चैनल समर्पित करने और ग्राहकों के लिए उनके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उपलब्ध होने की आवश्यकता है। एक अन्य महत्वपूर्ण स्टार्टअप मार्केटिंग टिप ग्राहक प्रश्नों के समाधान के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण का पालन करना है।
ऊपर बताए गए स्टार्टअप मार्केटिंग टिप्स का पालन करने से स्टार्टअप मालिकों को अपने मार्केटिंग प्रयासों में एक सक्रिय दृष्टिकोण का पालन करने और अपनी उत्पादकता को अधिकतम करते हुए अपनी बिक्री बढ़ाने का विश्वास मिलेगा।
बिक्री और विपणन किसी भी व्यवसाय का मूल उद्देश्य और जीवन है। इसलिए, स्टार्टअप मालिकों को अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करके और उनकी रुचि वाले उत्पादों और सेवाओं को लॉन्च करके ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करने की आवश्यकता है।
स्टार्टअप मालिकों को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में सफलतापूर्वक खुद को बनाए रखने के लिए सर्वोत्तम संभव स्टार्टअप मार्केटिंग रणनीतियों को विकसित करने की आवश्यकता है।
Source: onpassive.com
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