What is Social Media Advertising?(सोशल मीडिया विज्ञापन क्या है?)

 What is Social Media Advertising?(सोशल मीडिया विज्ञापन क्या है?)



बिक्री हासिल करने और मुनाफा कमाने के लिए, उपयोगकर्ता की प्रशंसा और ध्यान आकर्षित करने के तरीकों की तलाश करनी चाहिए।  व्यवसाय विचारों को रणनीति बनाने और लागू करने के लिए समय, पैसा और प्रयास करते हैं।  कोई भी मार्केटिंग टीम पूरी तरह से ऐसे विवरणों पर ध्यान केंद्रित करती है।  डिजिटलीकरण में वृद्धि के कारण, ऑनलाइन मार्केटिंग का व्यापक उपयोग हो गया है।  और विभिन्न मंच विचारों का समर्थन करते हैं।

ऑनलाइन प्रतिष्ठा हासिल करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग ने कई रूप ले लिए हैं।  ब्लॉग, लेख और वेबसाइट प्रचार गतिविधियों के रूप में कार्य करते हैं और उपयोगकर्ताओं को कुछ मूल्यवान जानकारी देने के लिए अनिवार्य भी हैं।  ये स्रोत उपयोगकर्ता को उन पर क्लिक करने के लिए लुभाने के इरादे से विज्ञापनों को जगह देते हैं।  साथ ही, विज्ञापन किसी भी संगठन के वेब पेजों को शीर्ष पर सूचीबद्ध करने के लिए एसईओ रणनीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करके ध्यान आकर्षित करते हैं।

विज्ञापन बनाना भी एक प्रचार गतिविधि है।  उनका लाभ उठाना और उन्हें कैसे और कब प्रकाशित करना है, यह जानना लोगों को आकर्षित कर सकता है।  विवरण में जाने से पहले, आइए सोशल मीडिया के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करें।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म परिवार, दोस्तों से जुड़े रहने, विचारों और सूचनाओं को साझा करने का सबसे अच्छा काम करता है।  लिंक्ड इन, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम कुछ प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं।  चूंकि अधिकांश लोग उन प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं, इसलिए उनके माध्यम से विज्ञापन सबसे अच्छा निष्पादित किया जा सकता है।

सोशल मीडिया विज्ञापन(Social Media advertising)

सोशल मीडिया विज्ञापन कैसे निष्पादित किया जा सकता है?  हम टीवी, स्ट्रीट डिस्प्ले और पैम्फलेट के रूप में विज्ञापन देखते हैं।  आधार पर, जो महत्वपूर्ण रूप से निहित है वह है सामग्री, और जो फर्क पड़ता है वह है इसकी प्रस्तुति।  ग्राफिक्स, चित्र, जीआईएफ के विज्ञापन अतिरिक्त अनुग्रह प्रदान करते हैं।  नीचे दिए गए सुझावों का पालन करने के लिए कोई भी विज्ञापन बनाते समय उपयोगकर्ता को प्रभावित कर सकता है।

लुभावना टैगलाइन

किसी उत्पाद, सेवा को बढ़ावा देने या वेबिनार या वीडियो कॉन्फ्रेंस की घोषणा करने के लिए स्पष्ट रूप से स्पष्ट और आकर्षक शीर्षकों का उल्लेख किया जाना चाहिए।

एनिमेशन ध्यान आकर्षित करें

जीआईएफ, निश्चित रूप से, जीवंत हैं

एक सामाजिक कारण को बढ़ावा देना

फेसबुक विज्ञापन
(Facebook advertising)

इसलिए, फेसबुक पर विज्ञापन चुनने से पहले, एक उद्देश्य निर्धारित करना चाहिए।  एल व्यावसायिक उद्देश्य भिन्न होते हैं।  यह वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ा सकता है या ब्रांड जागरूकता पैदा कर सकता है।

एक उद्देश्य चुनने के बाद, अगले चरण में दर्शकों को चुनना शामिल है।  उपयोगकर्ता की रुचि, अपेक्षाएं और स्थान जैसे विवरण सेट करना एक प्रभावी विज्ञापन बनाने में मदद करता है।

बजट बाधाओं के साथ आओ।

एक विज्ञापन प्रारूप चुनें।  यह एक हिंडोला हो सकता है।  GIF, लघु वीडियो, स्लाइड शो, साधारण छवि या लघु कहानी।

अब विज्ञापन निष्पादित करने का समय आ गया है।

अंत में, आकलन करें कि विज्ञापन कैसे काम कर रहे हैं।  उनमें से किसको भारी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं और जो अप टू मार्क नहीं हैं।  इस प्रकार आवश्यक परिवर्तन शामिल करें।

फेसबुक विज्ञापन विभिन्न रूप ले सकता है।  प्रत्येक प्रकार के संक्षिप्त बिंदु नीचे दिए गए हैं;

हिंडोला(Carousel): हिंडोला के दस कार्ड का उपयोग करके दस अलग-अलग उत्पादों या सुविधाओं को सूचीबद्ध किया जा सकता है।  इस तरह, हिंडोला का उपयोग करके किसी भी व्यावसायिक सुविधाओं के व्यापक पहलुओं को कवर किया जा सकता है।

GIF: यह एक छोटा वीडियो है जो कई बार दोहराता रहता है।  हालांकि, यह प्रभावी और आकर्षक है।

स्लाइड शो(Slideshow): स्लाइड शो उपयोगकर्ता जुड़ाव का निर्माण करते हैं क्योंकि नवीन रूप से डिज़ाइन की गई प्रत्येक स्लाइड को सभी स्लाइड को कवर करने के लिए रुचि पैदा करनी चाहिए।

साधारण छवि(Simple image): एक साधारण छवि का अपना महत्व होता है।  इसे नगण्य नहीं माना जा सकता।  चुनी गई छवि को व्यावसायिक विचारों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।  स्लाइड का प्रभावी कैप्शन या टैगलाइन आकर्षक होनी चाहिए।

लघुकथा(Short story): व्यावसायिक ब्रांड को दर्शाने वाली एक आकर्षक लघुकथा तैयार की जा सकती है।  और कहानी में किसी भी उत्पाद या सेवा का एक छोटा फोटो सत्र शामिल हो सकता है जिसमें इसकी विशेषताओं और कार्यात्मकताओं को दर्शाया गया हो।

विश्व स्तर पर पहुंचने का लक्ष्य रखने वाले व्यवसाय विपणन विचारों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए विचारों का निर्माण करते हैं।  ONPASSIVE का O-Dit प्रभावशाली सोशल मीडिया पोस्ट बनाता है।  छवियों और वीडियो का संपादन थोड़े समय में किया जा सकता है।

उपकरण का उपयोग करके रचनात्मकता को सर्वोत्तम रूप से लागू किया जा सकता है।  अपनी पसंद के अनुसार छवियों और वीडियो को जोड़ें या संशोधित करें और उन्हें आकर्षक और रचनात्मक बनाएं।

निष्कर्ष(Conclusion)

किसी भी विज्ञापन को आकर्षक ढंग से डिजाइन किए जाने पर उसके आकर्षित होने की संभावना अधिक होती है।  नतीजतन, लोग बिक्री करते हैं और व्यावसायिक लाभ में योगदान करते हैं।

सोशल मीडिया पोस्टिंग उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के सर्वोत्तम साधनों में से एक है।  ONPASSIVE के O-Dit . के साथ सर्वश्रेष्ठ हासिल करें

Source: onpassive.com

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