Insightful Statistics to Make CRM Adoption Successful(सीआरएम अपनाने को सफल बनाने के लिए व्यावहारिक आंकड़े)
CRM अपनाने से आपकी कंपनी को कई लाभ मिलते हैं, जिसमें बेहतर बिक्री और बढ़िया ROI शामिल हैं। हालाँकि, यदि आपकी टीम को उपकरण की कार्यक्षमता से पर्याप्त रूप से परिचित नहीं कराया गया है, तो यह आपके CRM प्रोजेक्ट को विफल कर सकता है।
इस प्रकार, सीआरएम टूल के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना आपके लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। लेकिन आप इसे कैसे हासिल करेंं
निम्नलिखित सात सीआरएम अपनाने के आँकड़े हैं जो आपको इस बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं कि आप वास्तव में कैसे सफल सीआरएम गोद ले सकते हैं(Following are seven CRM adoption stats that can guide you on how exactly you can attain successful CRM adoption)
1. "दस या अधिक कर्मचारियों वाली ९१% कंपनियों के पास सीआरएम है"- सीआरएम पत्रिका
2. "22% सेल्सपर्सन नहीं जानते कि सीआरएम क्या है" - हबस्पॉट
3. "केवल 45% संगठन अपने लीड और ग्राहक डेटा को स्टोर करने के लिए सीआरएम का उपयोग करते हैं" - हबस्पॉट
4. "40% से कम व्यवसायों में CRM अपनाने की दर 90% से अधिक है" - CSO अंतर्दृष्टि
5. "मैनुअल डेटा एंट्री नंबर 1 सीआरएम एडॉप्शन चैलेंज है" - हबस्पॉट
6. "32% बिक्री प्रतिनिधि हर दिन डेटा प्रविष्टि पर एक घंटे से अधिक खर्च करते हैं" - हबस्पॉट
7. "64.2% कंपनियां सीआरएम टूल्स को प्रभावशाली या बहुत प्रभावशाली के रूप में रेट करती हैं" - लिंक्डइन
1. “दस या अधिक कर्मचारियों वाली ९१% कंपनियों के पास सीआरएम है”- सीआरएम पत्रिका
(“91% of Companies With ten or More Employees Have a CRM”- CRM Magzine)
अनुप्रयोगों के प्रकार को देखते हुए, एक CRM टूल ऑफ़र करता है, अधिक से अधिक कंपनियां इसके महत्व को पहचानती हैं।
चूंकि ग्राहक संबंध प्रत्येक उद्यम के मूल में होते हैं, कई कंपनियां ग्राहकों और संभावनाओं के साथ अपने संबंधों को प्रबंधित करने के लिए एक सीआरएम प्रणाली पर भरोसा करती हैं। गोद लेने की कई चुनौतियों के बावजूद, कंपनियां अभी भी सीआरएम को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए एक शर्त के रूप में देखती हैं।
2. "22% सेल्सपर्सन नहीं जानते कि सीआरएम क्या है" - हबस्पॉट(“22% of Salespeople Don’t Know What a CRM Is”- HubSpot)
यह आँकड़ा पहले वाले के साथ संरेखण में नहीं है। जबकि ९१% कंपनियों के पास सीआरएम है, २२% सेल्सपर्सन इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं। ये दोनों राज्य मिलकर कंपनी के उद्देश्यों से सेल्सपर्सन के बड़े पैमाने पर हाशिए पर जाने का प्रतिनिधित्व करते हैं। तो ऐसे उपकरण में निवेश करने का क्या मतलब है?
अपने वर्कफ़्लो में CRM टूल को लागू करने पर विचार करने से पहले, टूल के महत्व और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों के बारे में अपनी टीम के साथ संवाद करें। इस तरह, आपकी पूरी बिक्री टीम को अच्छी तरह से सूचित किया जाएगा, और फिर आप सीआरएम सिस्टम के लाभों को अधिकतम कर सकते हैं।
3. "केवल 45% संगठन अपने लीड और ग्राहक डेटा को स्टोर करने के लिए सीआरएम का उपयोग करते हैं" - हबस्पॉट(“Only 45% of Organizations Use CRM to Store Their Lead and Customer Data”- HubSpot)
इसका मतलब है कि आधे से भी कम व्यवसाय अपने इच्छित उद्देश्य के लिए सीआरएम का उपयोग करते हैं, यानी ग्राहक डेटा को स्टोर और विनियमित करने के लिए।
हालांकि अधिकांश कंपनियों के पास एक सीआरएम प्रणाली है, लेकिन वे इस प्रणाली का उचित उपयोग नहीं कर रही हैं। इसके बजाय, वे ग्राहक डेटा के प्रबंधन के लिए एक्सेल या आउटलुक जैसे अनौपचारिक उपकरणों पर भरोसा कर रहे हैं। नतीजतन, यह मूल्यवान ग्राहक डेटा के गुम होने या यहां तक कि खो जाने का जोखिम पैदा करता है।
यदि कंपनियां सीआरएम प्रणाली का उचित उपयोग नहीं कर रही हैं, तो इसमें निवेश करने का कोई मूल्य नहीं होगा।
4. "40% से कम व्यवसायों में CRM अपनाने की दर 90% से अधिक है" - CSO अंतर्दृष्टि(“Less Than 40% of Businesses Have a CRM Adoption Rate Over 90%” – CSO Insights)
यह आंकड़ा इस तथ्य को रेखांकित करता है कि व्यवसायों में सही सीआरएम अपनाना कितना दुर्लभ है। इस प्रकार, उन उपकरणों का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है जो आपके उपयोगकर्ता गोद लेने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करते हैं।
5. "मैनुअल डेटा एंट्री नंबर 1 सीआरएम एडॉप्शन चैलेंज है" - हबस्पॉट(“Manual Data Entry Is the No. 1 CRM Adoption Challenge” – HubSpot)
उपरोक्त आंकड़ा एक सफल अपनाने की सुविधा के लिए एक सीआरएम सिस्टम द्वारा आवश्यक मैन्युअल डेटा प्रविष्टि को समाप्त करने की आवश्यकता का उल्लेख करता है। इसलिए, आप सीआरएम डेटा ऑटोमेशन स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि यह प्रत्येक बिक्री प्रतिनिधि के लिए प्रति सप्ताह 5.5 घंटे तक डेटा प्रविष्टि को समाप्त कर देगा।
6. "32% बिक्री प्रतिनिधि हर दिन डेटा प्रविष्टि पर एक घंटे से अधिक खर्च करते हैं" - हबस्पॉट(“32% of Sales Reps Spend Over an Hour on Data Entry Every Day” – HubSpot)
आपके विक्रेता शायद सीआरएम से नफरत करते हैं क्योंकि वे डेटा प्रविष्टि करने में काफी समय व्यतीत करते हैं। इसके अलावा, ग्राहकों के संपर्क विवरण दर्ज करने, सिस्टम को अप-टू-डेट रखने और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि खोजने की दिशा में काम करने की प्रक्रिया उन्हें भारी लग सकती है।
फिक्स क्या है? CRM डेटा ऑटोमेशन टूल के साथ, RIA या रिलेशनशिप इंटेलिजेंस ऑटोमेशन को चुनने पर विचार करें। आरआईए जैसा उपकरण स्वचालित रूप से आपकी बिक्री टीम को ईमेल या मोबाइल डिवाइस पर बिना किसी मैन्युअल इनपुट के ग्राहक डेटा एकत्र, विश्लेषण और वितरित करेगा।
7. "64.2% कंपनियां सीआरएम टूल्स को प्रभावशाली या बहुत प्रभावशाली के रूप में रेट करती हैं" - लिंक्डइन(“64.2% of Companies Rate CRM Tools as Impactful or Very Impactful” – LinkedIn)
लगभग दो-तिहाई कंपनियों ने सीआरएम टूल की वास्तविक क्षमता का एहसास किया है। रिलेशनशिप इंटेलिजेंस की पेशकश करके, एक सीआरएम सिस्टम आपको नए अपसेलिंग अवसरों को हथियाने में मदद करता है। इस प्रकार, आपकी बिक्री टीम स्वागत योग्य परिचय और बेहतर सहयोग के साथ बिक्री बढ़ा सकती है।
यह बिक्री चक्र को गति देगा और अधिक अविश्वसनीय सौदे तैयार करेगा, जिससे आपकी टीम अधिक सौदे बंद कर सकेगी। संक्षेप में, सीआरएम ऑटोमेशन आपको अधिक राजस्व लाने और वांछित वृद्धि प्राप्त करने में मदद करता है।
लपेटें(Wrap Up)
यहां चर्चा किए गए आंकड़े आपको सीआरएम अपनाने की प्रक्रिया से डराने के लिए नहीं हैं। इसके बजाय, उन्होंने प्रक्रिया के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर प्रकाश डालने पर प्रकाश डाला। इन आँकड़ों से अंतर्दृष्टि प्राप्त करें और एक सफल सीआरएम अपनाने की प्रक्रिया के साथ परिणामों में सुधार करें।
O-Lead सबसे अच्छे CRM टूल में से एक है। ONPASSIVE का यह CRM सॉफ़्टवेयर, अपनी ऑटोमेशन क्षमताओं के साथ, आपको अपनी लीड बनाने और पोषित करने में मदद करेगा। तो चलिए CRM के साथ अपनी यात्रा सही टूल से शुरू करते हैं।
Source: onpassive.com

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