How Does AI Transform Coupon Marketing Campaigns?(एआई कूपन मार्केटिंग अभियानों को कैसे बदलता है?)
कूपन एक ऐसी चीज है जिसे हम पसंद करते हैं। एकत्रित शोध के अनुसार, ६० प्रतिशत जनता डिजिटल छूट प्राप्त करना पसंद करती है, 2019 तक मोबाइल कूपन उपयोगकर्ताओं की अनुमानित संख्या एक बिलियन को पार करने के लिए निर्धारित है।
इसके अलावा, 2019 तक वैश्विक स्तर पर 30 बिलियन से अधिक डिजिटल कूपन का उपयोग किया गया है, और ईमेल में कूपन से प्रति ईमेल राजस्व में 48 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
आंकड़े बताते हैं कि एक ऐसी दुनिया छूट से मोहित हो गई है जो परिणामस्वरूप खुश है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऑनलाइन कूपन मार्केटिंग अभियानों का भविष्य उज्ज्वल है।
एआई का प्रभाव पहले से ही ऑनलाइन ग्राहक सेवा उद्योग में देखा जा चुका है, जिसमें कंप्यूटर दुनिया भर में उपभोक्ता संपर्क बढ़ाते हैं और कई कंपनियां बुद्धिमान चैटबॉट के माध्यम से तेज, व्यक्तिगत सहायता प्रदान करती हैं। हम यह देखना शुरू कर रहे हैं कि यह भविष्य के वर्षों में कूपन उद्योग को कैसे प्रभावित करेगा।
अनुकूलित डिजिटल वाउचर भविष्य का मार्ग हैं। कई कारणों से, हम उपभोक्ताओं से जितनी जानकारी एकत्र करते हैं, वह काफी फायदेमंद होती है। न केवल आपको पता चलेगा कि उपभोक्ताओं को किसके साथ लक्षित करना है, बल्कि आप उनके व्यवहार का बेहतर ज्ञान भी प्राप्त करेंगे, जिससे आपको भविष्य के विपणन प्रयासों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
एआई ने मार्केटिंग को कैसे बदल दिया है?(How Has AI Transformed Marketing?)
सिंथेटिक इंटेलिजेंस सबसे हालिया तकनीकी विकासों में से एक है जिससे हम सभी अभी अवगत हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सकल बिक्री उद्योग पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। नेट खरीद सेवा उद्योग में एआई के आगमन के साथ, ग्राहक संबंधों में लगातार सुधार हुआ है।
एआई-आधारित इंटेलिजेंट चैटबॉट्स की मदद से ग्राहक तत्काल निजी ग्राहक सेवा प्राप्त कर सकते हैं। खुदरा उद्योग में एआई लगातार बढ़ रहा है, यह अनुमान लगाना सुरक्षित है कि प्रौद्योगिकी अगले आने वाले वर्षों में अगले वर्षों में इंटरनेट विज्ञापन परिदृश्य को मौलिक रूप से बदल देगी।
विशेषज्ञों का अनुमान है कि डिजिटल कूपन मार्केटिंग अभियान और अधिक अनुकूलित हो जाएंगे। इंटरनेट की शुरुआत के साथ, हर संगठन के पास अब अपने लक्षित दर्शकों की पसंद और नापसंद तक पहुंच है।
एआई डिस्काउंट मार्केटिंग अभियान को सफल बनाने में कैसे मदद कर सकता है?(How AI May Help A Discount Marketing Campaign Succeed?)
खुदरा क्षेत्र का हर पहलू एआई प्रौद्योगिकी क्रांति से प्रभावित हुआ है, जिसमें कूपन मार्केटिंग भी शामिल है। आज हर बाज़ारिया और आम आदमी एआई के उपयोग से अवगत है और यह कैसे महान तकनीकी दक्षता के साथ दुनिया को बदल देता है। यह तकनीक अब कॉर्पोरेट विकास का एक आवश्यक घटक बन गई है। एआई ने ऑनलाइन कूपन बाजार को कैसे प्रभावित किया है, इसके कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं।
● बेहतर उपभोक्ता सहभागिता(Improved Consumer Interaction)
हर किसी को अपनी ऑनलाइन या इन-स्टोर खरीदारी पर पैसे बचाने का मौका मिलता है। ब्रांड अपने ग्राहकों को पैसे बचाने में मदद करने के लिए डिस्काउंट कूपन, प्रोमो कोड और ऑफ़र प्रदान करते हैं। एक सर्वेक्षण के अनुसार, 60% से अधिक खरीदार खरीदारी करते समय कूपन का उपयोग करना पसंद करते हैं। इसके अलावा, 80% से अधिक ग्राहक सौदों और छूटों के बारे में ईमेल प्राप्त करने का आनंद लेते हैं।
यह विशेष रूप से इन कठिन आर्थिक समय में डिजिटल कूपन की उच्च मांग को प्रदर्शित करता है। एआई तकनीक उपभोक्ताओं को लगातार डिस्काउंट ऑफर प्रदान करके इस जरूरत को पूरा कर सकती है। यह लगभग निश्चित रूप से बिक्री रूपांतरण दर में वृद्धि करेगा।
अधिकांश ऑनलाइन दुकानें अब वास्तविक जीवन के ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के बजाय प्राकृतिक चैटबॉट का उपयोग करती हैं। जो ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी करते हैं वे उन वेबसाइटों पर विशेष ऑफ़र और प्रचार कोड खोजते हैं जो वे अक्सर करते हैं। इंटरनेट खरीदारी में वृद्धि के साथ, ग्राहकों की पूछताछ का तुरंत जवाब देने के लिए अपर्याप्त कर्मचारी हैं।
● कूपन बांटने का अनोखा तरीका(A Unique Way To Distribute A Coupon)
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बदौलत उपभोक्ताओं की छूट तक पहुंच पूरी तरह से बदल गई है। विभिन्न कारणों से, कई डिजिटल कूपन अभियान शुरू किए गए हैं। वे ग्राहकों के एक पूरी तरह से दूसरे समूह के लिए अपील करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कंपनी द्वारा जारी किए जाने वाले कूपन का प्रकार उसके लक्षित जनसांख्यिकीय और अभियान के लक्ष्य द्वारा निर्धारित किया जाता है।
कूपन साइट प्रशासक एआई प्रौद्योगिकियों का उपयोग यह पता लगाने के लिए करते हैं कि उनके ग्राहक उनसे क्या चाहते हैं। यह उन्हें यह निर्धारित करने में सहायता करता है कि लक्षित जनसांख्यिकीय में कौन से सामान सबसे लोकप्रिय हैं। वेबसाइट व्यवस्थापक इस जानकारी का उपयोग यह चुनने के लिए कर सकते हैं कि किस सामान पर छूट दी जाए। यह उन्हें लक्षित जनसांख्यिकीय और उन्हें वितरित किए जाने वाले कूपनों के प्रकार को वर्गीकृत करने और पहचानने में मदद करता है। यह कूपन उपयोग की संभावना में काफी सुधार करता है।
कूपन मार्केटिंग अभियान बनाने से पहले, व्यवसायों को पहले यह निर्धारित करना होगा कि वे ऑनलाइन कूपन के साथ किसे लक्षित करना चाहते हैं। डिस्काउंट कूपन के साथ वापस आने वाले ग्राहकों की पहचान करना कूपन मार्केटिंग रणनीति बनाने का पहला चरण है।
जब कोई उपभोक्ता किसी ब्रांड की वेबसाइट पर लौटता है, तो यह इंगित करता है कि वह अपनी खरीदारी से खुश था और अधिक खरीदारी करने की संभावना है। यह इंगित करता है कि वह लंबे समय से ग्राहक रहा है। आप एआई तकनीक का उपयोग करके अपने दीर्घकालिक ग्राहकों की पहचान कर सकते हैं और उन्हें अपना कूपन लक्षित दर्शक बना सकते हैं।
विपणक अपने लक्षित ग्राहकों को परिभाषित करने के लिए एआई तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। यह ग्राहकों की जानकारी एकत्र करता है और सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए कूपन मार्केटिंग करता है।
अपने कूपन मार्केटिंग दृष्टिकोण को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए अपने उपभोक्ताओं के अतीत और वे आपके व्यवसाय के बारे में क्या सराहना करते हैं, यह जानने के लिए AI तकनीक का उपयोग करें। ऐसा करने के लिए, एआई प्रौद्योगिकियां ग्राहक व्यवहार को ट्रैक करती हैं। रिटेलमीनॉट, ग्रुपन और अन्य जैसी साइटों पर कूपन उपलब्ध हैं।
किसी भी अन्य विपणन क्षेत्र की तरह, अत्याधुनिक एआई प्रौद्योगिकी के उद्भव से कूपनिंग बहुत प्रभावित हुई है। चैटबॉट्स से लेकर वॉयस-सर्च असिस्टेंट तक, एक सफल कूपन मार्केटिंग अभियान को अंजाम देने के लिए व्यवसायों द्वारा हर नवीन तकनीक का लाभ उठाया जाता है। एआई न केवल उपभोक्ताओं को ऑनलाइन छूट को भुनाने में सहायता करता है बल्कि विपणक को यह निर्धारित करने में भी सहायता करता है कि डिस्काउंट कूपन के साथ किसे लक्षित करना है।
ईमेल के माध्यम से किसी भी मार्केटिंग अभियान के लिए, O-Post by ONPASSIVE एक आदर्श AI- आधारित टूल है। हमारे AI उत्पादों के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें।
Source: onpassive.com
No comments:
Post a Comment